हल्द्वानी: आयकर पोर्टल की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई करदाताओं की मुश्किलें

हल्द्वानी: आयकर पोर्टल की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई करदाताओं की मुश्किलें

हल्द्वानी, अमृत विचार। आयकर पोर्टल ने अभी से हांफना शुरू कर दिया है जबकि  रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि में अभी सवा माह का समय बाकी है। ऐसे में अंतिम तिथि नजदीक आने पर मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए वेतनभोगी और व्यक्तियों के आयकर रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। रिटर्न जमा करने में समय है लेकिन आयकर विभाग के पोर्टल ने अभी से ही हांफना शुरू कर दिया है। आयकर अधिवक्ताओं की मानें तो आयकर विभाग की साइट खुल तो रही है लेकिन रिटर्न जमा करने में काफी परेशानी हो रही है।

फार्म-26 एएस डाउनलोड नहीं हो रहा है, कभी पोर्टल तो कभी सर्वर कभी सिस्टम एरर शो हो रही है। करदाताओं के पैन कार्ड आधार से लिंक है लेकिन फिर भी नहीं दर्शा रहा है ऐसे में पेशेवरों को आयकर रिटर्न जमा करने में भारी परेशानी हो रही है। रिटर्न जमा करने की अंतिम 31 जुलाई है, यदि समय से रिटर्न जमा नहीं किया तो 5 लाख तक आमदनी वाले को 1 हजार और 5 लाख से अधिक आमदनी पर 5 हजार रुपये विलंब शुल्क भुगतान करना होगा। इससे करदाताओं को काफी परेशानी हो रही है।


आयकर विभाग का पोर्टल ढंग से काम नहीं कर रहा है। फॉर्म-26 एएस वगैरह डाउनलोड करने में परेशानी हो रही है। पैन से आधार लिंक होने के बाद भी नहीं दर्शा रहा है। ऐसे में आयकर रिटर्न जमा करने की तिथि नजदीक आएगी तो समस्या बढ़ सकती है। 
- सुमित गुप्ता, आयकर एवं वाणिज्यकर अधिवक्ता


आयकर विभाग का पोर्टल बहुत स्लो काम कर रहा है। ट्रांजेक्शन वगैरह जांचने के लिए जो फाइलें देखनी हैं उन्हें डाउनलोड होने में काफी समय लग रहा है। करदाता समय से रिटर्न भरना चाहते हैं उन्हें दिक्कतें हो रही हैं।
- मजहर अली आयकर एवं वाणिज्यकर अधिवक्ता