Kanpur: सीसामऊ नाले के ऊपर मेट्रो ट्रैक का निर्माण शुरू, UPMRC प्रबंध निदेशक ने कॉरिडोर-1 में निरीक्षण कर जानी कार्य प्रगति

मोतीझील स्टेशन को भूमिगत स्टेशन से जोड़ेगी रैंप, यहीं से मेट्रो अंदर करेगी प्रवेश

Kanpur: सीसामऊ नाले के ऊपर मेट्रो ट्रैक का निर्माण शुरू, UPMRC प्रबंध निदेशक ने कॉरिडोर-1 में निरीक्षण कर जानी कार्य प्रगति

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो कॉरिडोर-1 के अंतर्गत बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास भूमिगत सेक्शन से जोड़ने वाले रैंप एरिया में मेट्रो ट्रैक का निर्माण मंगलवार को शुरू हो गया। सीसामऊ नाले के ऊपर रैंप एरिया पर हो रहे ट्रैक निर्माण के कार्य को देखने यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार पहुंचे। इसके साथ उन्होंने भूमिगत स्टेशनों का दौरा किया और निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कार्यों को जल्द पूरा किया जाये।

चुन्नीगंज स्टेशन से नयागंज स्टेशन तक ’अप- लाइन’ पर ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा करने के बाद अब इस कार्य को चुन्नीगंज स्टेशन से मैकरॉबर्टगंज स्थित रैंप एरिया की तरफ बढ़ा दिया गया है। रैम्प एरिया में ट्रैक निर्माण के लिए रेल (पटरियों) को बिछाने और उन्हें एफबीडब्लू (फ्लैश बट्ट वेल्ड) प्लांट से वेल्ड करने की प्रक्रिया आरंभ की जा चुकी है। इस एरिया में ट्रैक निर्माण पूरा होते ही ‘अप-लाइन‘ पर आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो के लिए रास्ता तैयार हो जाएगा। 

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार, निदेशक वर्क्स एण्ड इंफ्रास्टक्चर सीपी सिंह और निदेशक रोलिंग स्टॉक नवीन कुमार एवं विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को मैकरॉबर्टगंज स्थित रैंप एरिया से कानपुर सेंट्रल तक सभी निर्माणाधीन स्टेशनों का दौरा किया। अधिकारियों ने भूमिगत टनल के अंदर पैदल चलकर थर्ड रेल और मेट्रो ट्रैक के निर्माण कार्यों का भी मुआयना किया साथ ही कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। 

प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि, कानपुर मेट्रो की टीम प्रशंसनीय गति से निर्माण कार्य में जुटी हुई है। हमारी टीम ने नौबस्ता चौराहे पर दिल्ली- कोलकाता फ्लाईओवर के ऊपर एवं बृजेंद्र स्वरूप पार्क के पास सीसामऊ नाले के ऊपर स्टील स्पैन के परिनिर्माण के चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। 

दोनों कॉरिडोर पर हम तेजी से बढ़ रहे

सुशील कुमार ने कहा कि लगभग 24 किमी लंबे कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए-बर्रा 8) का निर्माण कार्य भी आरंभ हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नशेबाजी का विरोध करना पड़ा भारी; युवक पर तलवार से किया हमला, आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज