सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, SSC CGL में निकलीं बंपर भर्तियां...ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, SSC CGL में निकलीं बंपर भर्तियां...ऐसे करें आवेदन

SSC CGL Recruitment 2024। सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए बेहतरीन मौका है। जो कैंडिडेट्स सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए वैकेंसी निकली हैं। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। SSC CGL भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार से भी ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई है जोकि 24 जुलाई तक चलेगी। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो  ssc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर लें। 

सबसे पहले आपको बता दें कि एसएससी सीजीएल दो स्तरों में आयोजित किया जाएगा। टियर 1 जोकि सितंबर- अक्टूबर 2024 में आयोजित किया जाएगा, जो व्यक्ति टियर 1 को पार कर लेगा वह टियर 2 में जाएगा। एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा का टियर 2 की परीक्षा 2 दिसंबर को होगी। जो भी इस परीक्षाओं में सफल होंगे उन कैंडिडेट्स का सेलेक्शन किया जाएगा। साथ ही आपको बता दें कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालायों, विभागों, संगठनों और विभिन्न संवैधानिक निकायों, वैधानिक निकायों और न्यायाधिकरणों में विभिन्न ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

ये हैं जरूरी तारीख
आवेदन करने की तारीख- 24 जून से 24 जुलाई 2024
आवेदन शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख- 25 जुलाई 2024
आवेदन पत्र में किसी भी तरह का करेक्शन करने का समय- 10  अगस्त से 11 अगस्त
टियर 1 परीक्षा की तारीख- सितंबर-अक्टूबर 2024
टियर 2 परीक्षा की तारीख- दिसंबर 2024 

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, जो अभ्यर्थी सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री और सीए/सीएस/एमबीए/कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट/कॉमर्स में मास्टर्स/बिजनेस स्टडीज में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए। जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) पद के लिए, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री (12वीं में गणित में न्यूनतम 60%) आवश्यक है। उम्मीदवार को पद उनकी मैरिट के आधार पर दिए जाएंगे। जो उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है, वह भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा
इस भर्ती आभियान में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 32 साल और न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए। 

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी),  बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग या वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो या रुपए डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

आवेदन करने की प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए सबसे पहले एसएसपी की आधिकारिक वेबसाइट  ssc.gov.in पर जाएं। इसके बाद "ऑनलाइन आवेदन" लिंक पर क्लिक करें। अब "new registration" बटन पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी दर्ज करें और पंजीकरण करें। अपना पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। आवेदन पत्र भरें। आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र जमा करें साथ ही रसीद प्रिंट कर लें।

ये भी पढ़ें- राजस्थान के युवाओं को सेना में जाने का मौका, एक जुलाई से Agniveer Bharti Rally शुरू

ताजा समाचार

रायबरेली: पुलिस के खिलाफ कोतवाली में धरने पर बैठीं जिला पंचायत अध्यक्ष, लगाया ये आरोप  
Kanpur News: केबल संचालक की हत्या में एक दोषी करार, दो बरी...एडीजे-7 कोर्ट में कल सुनाई जाएगी सजा
अवैध स्टैंड में नहीं बनाया हिस्सेदार, Kanpur के व्यस्त नौबस्ता चौराहे पर गोली मार अधेड़ को उतारा मौत के घाट, आरोपी बोला- हर माह...
बहराइच: बारिश में गिरा पेड़, मिहीपुरवा-बिछिया और शहर के बाईपास मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद 
Kanpur Weather Today: अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश की संभावना...जुलाई में 300 मिमी का आंकड़ा पार होने के आसार
चमोली: आदिबद्री के पास कार खाई में गिरी, बुजुर्ग महिला की मौत