Exclusive: कानपुर में ‘रोलर कोस्टर’ झूले जैसा अहसास कराएगी एलिवेटेड रोड; एनएच पीडब्ल्यूडी ने पेश की सर्वे रिपोर्ट

गोल चौराहा से रामादेवी तक जीटी रोड के ऊपर निर्माण, लेकिन जरीब चौकी पर अंडरपास से गुजरेगा मार्ग

Exclusive: कानपुर में ‘रोलर कोस्टर’ झूले जैसा अहसास कराएगी एलिवेटेड रोड; एनएच पीडब्ल्यूडी ने पेश की सर्वे रिपोर्ट

कानपुर, अभिनव मिश्र। रामादेवी से गोल चौराहे तक बनने वाली 10.85 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड जरीब चौकी के समीप वाहन सवारों को ‘रोलर कोस्टर’ झूले जैसा अहसास कराएगी। इसकी वजह यह होगी कि पूरे मार्ग पर जहां जीटी रोड के ऊपर हवा में उड़ने जैसा अहसास होगा, वहीं जरीब चौकी पर रोड अंडरपास के भीतर से गुजरेगी। 

एनएच पीडब्ल्यूडी ने इस सबंध में सर्वे रिपोर्ट तैयार करके मंडलायुक्त को प्रेजेंटेशन दिया है। अब सेतु निगम और एनएच पीडब्ल्यूडी इस प्रोजेक्ट में साथ-साथ काम करने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि कम लागत में एलिवेटेड रोड और जरीबचौकी अंडरपास तैयार किया जा सके। 

1 (2)
 एनएच पीडब्ल्यूडी ने सर्वे में एलिवेटेड रोड का जो स्वरूप तैयार किया है, उसके अनुसार गोल चौराहा से जीटी रोड के ऊपर वाहन सवार हवा से बातें करते हुए जरीबचौकी चौकी चौराहे के पहले  नीचे उतरते हुए अंडरपास से गुजरेंगे और फिर आगे एलिवेटेड रोड के रास्ते अफीमकोठी, टाटमिल पार करते हुए रामादेवी तक पहुंचेंगे। एलिवेटेड रोड के निर्माण से अनवरगंज से रावतपुर तक शहर के बीच से निकलने वाले रेलवे ट्रैक पर स्थित क्रॉसिंग के कारण जीटी रोड पर लगने वाले जाम की समस्या का समाधान हो सकेगा। 

10

रामादेवी से गोल चौराहे तक 10.85 किमी लंबे एलिवेटेड रोड की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए एनएच पीडब्ल्यूडी ने हैदराबाद की हेक्सा कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। 14 फरवरी को कंसल्टेंट टीम ने एलिवेटेड रोड का जीपीएस कॉर्डिनेट व जियो टैगिंग लेकर सर्वेक्षण शुरू किया था। 

इसके बाद जीटी रोड के  प्रमुख चौराहों पर एक्सल लोड सर्वे, ग्राउंड पेनिट्रेशन रडार (जीपीआर) सर्वे,  ओरिजिन डेस्टीनेशन सर्वे (ओडी) किया था। कंसल्टेंट टीम ने टाटमिल, रामादेवी, जरीबचौकी चौराहे के तीन स्थानों पर एलायनमेंट रिपोर्ट तैयार की है। इन तीन एलायनमेंट में जो सबसे उचित होगा उसका इस्तेमाल किया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट एनएच पीडब्ल्यूडी ने मंडलायुक्त अमित गुप्ता को सौंप दी है।

एनएच पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार जयंत ने बताया कि जीटी रोड पर अंडरपास बनाने की योजना को ध्यान में रखते हुए पीडब्ल्यूडी व सेतु निगम एक साथ काम करने की योजना तैयार कर रहे हैं। इसी के चलते एलिवेटेड रोड को अंडरपास में मिलाने का प्रस्ताव मंडलायुक्त को दिया गया है। 

इसमें रोड को रोलर कोस्टर झूले के आकार में तैयार करने की बात कही गई है। गोल चौराहे से जरीब चौकी तक जीटी रोड के ऊपर से गुजरने के बाद जरीब चौकी चौराहे पर अंडरपास से होते हुए दोबारा ऊपर निकल कर अफीम कोठी, टाटमिल होते हुए रामादेवी चौराहे तक पहुंचने का खाका खींचा गया है। 

दोनों प्रोजेक्ट समाहित करने से घटेगी लागत 

जीटी रोड पर जाम की समस्या को खत्म करने के लिए एलिवेटेड रोड व जरीब चौकी पर अंडरपास निर्माण की योजना को मूर्त रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। मंडलायुक्त के साथ हुई बैठक में सुझाव दिया गया कि दोनों योजनाओं का उद्देश्य ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत दिलाना है। इसलिए दोनों प्रोजेक्ट को एक साथ समायोजित कर दिया जाए, इससे सेतु निगम व एनएच पीडब्ल्यूडी के प्रोजेक्ट लागत में काफी कमी आएगी। 

टाटमिल चौराहा व सीओडी पुल की दूर होगी बाधा

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक कुछ प्रमुख चौराहों पर व्यवधान की समस्या आ रही है। एलिवेटेड रोड के निर्माण में टाटमिल तौराहा व सीओडी पुल बाधक बन सकते हैं। इससे निपटने के लिए एनएच पीडब्ल्यूडी पहले से ही तैयारी में जुटा हुआ है। 

प्रमुख चौराहों पर रैम्प और सर्विस लेन

एलिवेटेड रोड पर वाहन सवारों के चढ़ने और उतरने के लिए एनएच पीडब्ल्यूडी ने हर प्रमुख चौराहे पर रैम्प तथा सर्विस लेन देने का निर्णय लिया है। मंडलायुक्त को प्रेषित की गई रिपोर्ट के मुताबिक टाटमिल, अफीमकोठी, जरीबचौकी और गुमटी में रैम्प तथा सर्विस लेन की व्यवस्था की जाएगी।

काम की रूपरेखा के लिए जीएडी सर्वे शुरू

एलिवेटेड रोड का काम सुव्यवस्थित तरीके से कराए जाने के लिए कंसल्टेंट टीम अब जीएडी (जनरल एरेंजमेंट ड्राइंग) सर्वे करा  रही है। इससे यह तय होगा कि एलिवेटेड रोड को धरातल पर उतारने के लिए किस तरह से काम करना है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur Weather: शहर के कई इलाकों में हुई बारिश, भीषण गर्मी से मिली राहत, उमस ने किया बेहाल, मौसम विभाग ने जताई यह आशंका...