मुरादाबाद : सीटी स्कैन रूम में लटका ताला, अल्ट्रासाउंड में लगते हैं आठ दिन...एंबुलेंस की एसी भी खराब

मरीजों को नहीं मिल रहीं समुचित सुविधाएं, निजी सेंटरों पर जेब ढीली करने की मजबूरी

मुरादाबाद : सीटी स्कैन रूम में लटका ताला, अल्ट्रासाउंड में लगते हैं आठ दिन...एंबुलेंस की एसी भी खराब

मुरादाबाद, अमृत विचार। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधारने की पहल के लाख प्रयास के बाद भी जिला अस्पताल में मरीजों को भटकना पड़ रहा है। सीटी स्कैन कराने आए मरीज कक्ष में ताला लटकने से मायूस होकर निजी सेंटरों पर जाने को विवश हैं तो अल्ट्रासाउंड करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। इससे मरीजों का दर्द ठीक होने की बजाय बढ़ रहा है।

जिला अस्पताल की ओपीडी में अल्ट्रासाउंड कक्ष में मिले मरीज छह वर्षीय ईशांत के पिता राहुल गुप्ता ने बताया कि उन्होंने बेटे को पेट संबंधी बीमारी के निदान के लिए बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाया था। डॉक्टर ने उनके बेटे का अल्ट्रासाउंड कराने का परामर्श दिया। अल्ट्रासाउंड कक्ष में बैठे चिकित्सक ने उन्हें अल्ट्रासाउंड कराने के लिए 4 जुलाई की तारीख दी है। इतने दिन में तो दर्द और बढ़ जाएगा। करूला निवासी एजाज ने बताया कि उनके 19 माह के बच्चे हसनैन को पेट की बीमारी है। डाक्टर ने अल्ट्रासाउंड के लिए कहा है। इसके लिए तीन जुलाई का समय दिया गया है। अल्ट्रासाउंड कक्ष के बाहर तीमारदार डॉक्टर का इंतजार करते दिखे। ड्यूटी पर तैनात कर्मी की कुर्सी खाली थी।

वहीं बालरोग विशेषज्ञ डॉ. अर्जुन टंडन ने बताया कि सुबह से उन्होंने 4-5 मरीजों को अल्ट्रासाउंड के लिए भेजा है। उन्होंने बताया कि पेट में सूजन, दर्द, बार बार उल्टी होने, आंतों की टीबी होने की संभावना को देखते हुए तत्काल अल्ट्रासाउंड कराना पड़ता है। जिससे मरीज का इलाज हो सके। जबकि सामान्य बीमारियों में अल्ट्रासाउंड तत्काल कराने की जरूरत नहीं रहती है।

सिटी स्कैन कक्ष में ताला
सीटी स्कैन कराने के लिए कई मरीज पहुंचे थे। यहां आई कटघर बलदेवपुरी की रहने वाली राजवती ने बताया कि उन्हें अपनी पुत्री कुमकुम का सिटी स्कैन कराना था। सुबह 10 बजे से वह सीटी स्कैन कक्ष पर चिकित्सक का इंतजार कर रही हैं। दोपहर के दो बज चुके हैं डॉक्टर नहीं आए। सीटी स्कैन कक्ष में ताला लगा है। यहां ट्रामा सेंटर में ड्यूटी कर रही नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि अल्ट्रासाउंड के टेक्नीशियन महेंद्र का स्वास्थ्य ठीक न होने से वह आज ड्यूटी पर नहीं आए हैं। उनके आने के बाद ही सिटी स्कैन होगा।

आपातकालीन कक्ष में एसी बंद, गर्मी से मरीज परेशान
जिला अस्पताल के आपातकालीन रोगी कक्ष में एसी बंद होने से तीमारदार मरीजों को हाथ के पंखे से हवा करते नजर आए। बताया कि सुबह 9 बजे से दोपहर के 2 बजे तक एसी अभी बंद है।

एंबुलेंस का एसी सिस्टम खराब
जिला अस्पताल में मरीजों की सेवा में लगी एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का एसी सिस्टम खराब मिला। ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि एसी का कंप्रेशर खराब हो गया है।

अस्पताल में भर्ती मरीजों का अल्ट्रासाउंड व सिटी स्कैन समेत सभी जांच तत्काल की जाती हैं। ओपीडी में स्थिति के अनुसार बच्चों का अल्ट्रासाउंड कराया जाता है। जिन मरीजों को अतिशीघ्र अल्ट्रासाउंड की जरूरत नहीं होती उन्हें एक हफ्ते के अंदर की तारीख दी जा रही है।-डॉ. राजेंद्र कुमार सिंह, चिकित्सा अधीक्षक

जिले में तीन एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस (एएलएस) हैं। एक बिलारी तहसील में और दो जिला अस्पताल में रखी गई हैं। एसी खराब होने की शिकायत लखनऊ तक की गई है। एक-दो दिन में कंप्रेशर ठीक होकर आने पर एसी सुचारू रूप से चलेगा।-डॉ. कुलदीप सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मार्गदर्शी ऐप से मोबाइल पर बसों की देख सकेंगे लाइव लोकेशन