मुरादाबाद : यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मार्गदर्शी ऐप से मोबाइल पर बसों की देख सकेंगे लाइव लोकेशन

तैयारी : मोबाइल ऐप में आपातकालीन बटन दबाकर महिलाओं को मिलेगी मदद, जल्द ही मार्गदर्शी ऐप को किया जाएगा शुरू, प्ले स्टोर से होगा डाउनलोड

मुरादाबाद : यात्रियों के लिए अच्छी खबर, मार्गदर्शी ऐप से मोबाइल पर बसों की देख सकेंगे लाइव लोकेशन

मुरादाबाद, अमृत विचार। एक शहर से दूसरे शहर जाने वाले बस यात्रियों के लिए एकअच्छी खबर है। अब यात्री मार्गदर्शी ऐप से बसों की लाइव लोकेशन देख सकेंगे। इतना ही नहीं इस ऐप से महिलाएं आपातकालीन बटन का इस्तेमाल कर कंट्रोल रूम से मदद भी ले सकेंगी। परिवहन निगम की ओर से इस ऐप का ट्रायल पूरा हो चुका है। अब जल्द ही शासन के निर्देश पर इसे शुरू किया जाएगा।

रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों की मदद के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरसीटीसी) ने यूपी मार्गदर्शी ऐप तैयार किया है। ऐप को यात्रियों को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद ऐप में मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बनाना होगा। जिसके बाद यात्री इस ऐप का इस्तेमाल कहीं भी और कभी कर सकेंगे। ऐप पर यात्री बसों के रूट, बस समय, रूट पर चल रही बसों की लोकेशन आदि की जानकारी प्राप्त होगी। यदि यात्रा के दौरान महिलाओं को किसी भी तरह की समस्या आती है तो वह ऐप में लगे डिजिटल इमरजेंसी बटन का इस्तेमाल कर सहायता ले सकेंगी।

प्रोजेक्ट मैनेजर चंद्रकांत वर्मा ने बताया कि ऐप को प्ले स्टोर से जोड़ दिया गया है। यूपीएसआरटीसी से अनुमति मिलते ही इसे चालू किया जाएगा और ऐप प्ले स्टोर में यूपी मार्गदर्शी ऐप के नाम से दिखने लगेगा।

ऐसे काम करेगा मार्गदर्शी ऐप
मुरादाबाद परिक्षेत्र की 185 बसों को मार्गदर्शी ऐप से जोड़ा गया है। प्रोजेक्ट मैनेजर चंद्रकांत वर्मा ने बताया कि यात्रियों को यूपी मार्गदर्शी ऐप मोबाइल फोन में इंस्टाल करना होगा। ऐप में डिजिटल इमरजेंसी बटन दिखेगी। बटन को 112 से जोड़ दिया गया है। इमरजेंसी बटन दबाते ही मुख्यालय और परिक्षेत्र में बने कंट्रोल रूम को एक साथ सूचना पहुंचेगी। जिसके बाद संबंधित यात्री के पास तुरंत कॉल आएगी। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी यात्रियों की समस्या का समाधान कराएंगे। जिसके बाद यात्रियों को सेवा के संबंध में फीडबैक देना होगा। जिससे विभाग को पता चल सके कि समस्या का समाधान हुआ या नहीं।

पीतल नगरी डिपो कार्यशाला से होगी निगरानी
मुरादाबाद परिक्षेत्र की सभी बसों की निगरानी पीतल नगरी डिपो स्थित कार्यशाला में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी। कंट्रोल रूम में तीन टीमें काम करेंगी। कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहेगा। कंट्रोल रूम में एमआईएस (मैनेजमेंट इनफॉरमेशन सिस्टम) के माध्यम से बसों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। प्रोजेक्ट मैनेजर चंद्रकांत वर्मा ने बताया कि कंट्रोल रूम से ऑनलाइन पता चल जाएगा कि बस कितने किलोमीटर चली है। बसें रूट पर बने बस स्टॉप पर रुक रही हैं या नहीं। बसें कितनी स्पीड से चल रही हैं।

ये भी पढ़ें : Moradabad News : मेहनत के दम पर कामयाबी की दास्तान लिख रहे होनहार