शाहजहांपुर: विकास प्राधिकरण को सीएम की हरी झंडी, अवैध निर्माण पर कसेगा शिकंजा

शाहजहांपुर: विकास प्राधिकरण को सीएम की हरी झंडी, अवैध निर्माण पर कसेगा शिकंजा

शाहजहांपुर, अमृत विचार: शाहजहांपुर को विकास प्राधिकरण बनाने की चल रही प्रक्रिया अब अंतिम दौर में पहुंच गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को बैठक के दौरान एसडीए को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। साथ ही प्राधिकरण बनाने की प्रक्रिया तेज करने को कहा। प्राधिकरण बनने से अवैध निर्माण पर शिकंजा कसेगा और और शहर की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे। सरकार की ओर से निर्माण योजनाएं शुरू की जाएंगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संबध में विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठकर डीएम, नगर आयुक्त व सिटी मजिस्ट्रेट के साथ वीसी की। उन्होंने शाहजहांपुर के दीर्घकालिक सुनियोजित विकास के लिए विकास प्राधिकरण के गठन की आवश्यकता जताई है। मुख्यमंत्री निर्देश दिया है कि खाली पड़े अथवा अधूरे सरकारी निर्माण कार्यों को चिन्हित कर  पूरा कराएं और उन्हें उपयोगी बनाएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में होटल इंडस्ट्री के विकास लिए अनुकूल अवसर भी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालिया वर्षों में शाहजहांपुर व आसपास के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की अनेक परियोजनाओं से यहां एक ओर जहां औद्योगिक विकास तेज हुआ है, वहीं, आबादी में भी बढ़ोतरी देखी गई है।

वर्तमान सरकार के पहले कार्यकाल में ही शाहजहांपुर को नगर निगम बनाया गया है। यहां पूर्व से ही विनियमित क्षेत्र है। हाल ही में यहां का मास्टर प्लान-2031 भी तैयार कराया गया है और अब आवश्यकता है कि शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण का गठन किया जाए। 

शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण गठन होने के बाद जनपद का शहरीकरण व औद्योगीकरण को पंख लगेगे। महानगर का विस्तार होगा। नक्शा आसानी से पास हो जाएंगे, अत्याधुनिक प्लान के तहत पार्क डेवलपमेंट किए जाएंगे। इसमें ग्रामीण एरिया और जुड़ेंगे। तिलहर तहसील भी प्राधिकरण में आ जाएगी। उसके नक्शा भी यहां के प्राधिकरण से पास होगे।

भू-माफिया की आएगी शामत
शाहजहांपुर विकास प्राधिकरण गठन होने के बाद जनपद में हो रही अनाधिकृत कालोनियों, प्लाटिंग पर पूरी तरह से लगाम लग जाएगी। इससे शहर को एक नया कल्चर मिलेगा। नियोजित कालोनी विकसित होगी और होटल, मॉल खुलने की संभावना बढ़ेगी। जो भी कालोनियां डेवलपमेंट की जाएगी, अब उनमें पार्क, ग्रेन बेल्ट देनी होगी।

सीएम के निर्देश के बाद महानगर के विस्तार, सीमाओं का चिन्हांकन के साथ ही अब जिला प्रशासन की ओर से विकास प्राधिकरण भवन निर्माण के लिए जगह तलाशने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। डीएम ने बैठक कर अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। क्योंकि प्राधिकरण का एक अलग ही भवन होगा। अधिकारी होगे। जिसमें दस पंद्रह इंजीनियर, एक्सईन, जेई आदि तैनात किए जाएंगे। बरेली के बाद मंडल में शाहजहांपुर दूसरा प्राधिकरण होगा।

विकास प्राधिकरण गठन के लिए प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए सीएम ने निर्देशित किया है। अब एसडीए के गठन में तेजी आएगी- प्रवेंद्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट

यह भी पढ़ें-  शाहजहांपुर: 24 घंटे में अलग-अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत

ताजा समाचार

5 अक्टूबर का इतिहास: आज ही के दिन मोबाइल फोन क्रांति के सूत्रधार स्टीव जॉब्स का हुआ था निधन
Gonda News: इटियाथोक में सगे साढ़ू ने युवक की गला रेतकर की हत्या, इलाके में हड़ंकप, आरोपी हिरासत में
Haryana Elections: हरियाणा की 90 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू, मनु भाकर ने डाला वोड
ड्रोन बना कर ऐसे अर्न कर सकते हैं लाखों रुपए, 2.5 ट्रिलियन की होगी भारतीय ड्रोन मार्केट
बुढ़ापे से जवान बनाने का झांसा...222 लोगों से 35 करोड़ की ठगी, कानपुर के ठग दंपती फरार, ऐसे करते थे पूरा खेल, अब SIT करेगी जांच
मुरादाबाद: गैंगस्टर की आरोपी रिंकी का बिजनौर जाकर कुर्क किया मकान