लखनऊ: बेटे को दुष्कर्म में गिरफ्तार बता पिता को डिजिटल अरेस्ट कर ठगे 1.60 लाख, पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने दर्ज की रिपोर्ट

लखनऊ: बेटे को दुष्कर्म में गिरफ्तार बता पिता को डिजिटल अरेस्ट कर ठगे 1.60 लाख, पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने दर्ज की रिपोर्ट

लखनऊ, अमृत विचार। गुडम्बा क्षेत्र निवासी पिता को साइबर अपराधियों ने बेटे को दुष्कर्म के मामले में पकड़ने का झांसा देकर डिजिटल अरेस्ट कर 1.60 लाख रुपये ठग लिये। काॅल डिस्कनेक्ट होने पर पीड़ित ने बेटे के नंबर पर कॉल की तो वह घर में सोता मिला। ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने पुलिस से शिकायत कर आरोपी पर कार्रवाई की मांग की है।

इंस्पेक्टर नीतिश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक, फूलबाग कॉलोनी निवासी सुनील कुमार तिवारी ने प्रार्थना-पत्र दिया। बताया 6 जून को दोपहर करीब 12.25 बजे उनके मोबाइल फोन पर अनजान नंबर से वाट्सअप वीडियो काॅल आई। वीडियो कॉल में दूसरी तरफ इंस्पेक्टर की वर्दी में थाने में बैठा व्यक्ति दिखा। आरोपी ने कहा कि आपके बेटे ने मारपीट की है, उसके साथ तीन आरोपियों को पकड़ा गया है। जो कि दुष्कर्म के मामले में दोषी हैं। आपका बेटा मुझे दोषी नहीं लगता है। लेकिन प्रार्थना-पत्र में उसका भी नाम शामिल है।

बेटे को बचाना है तो अकेले में बात करो आपके बेटे का नाम रिपोर्ट से हटा देंगे। यदि रिपोर्ट दर्ज हो गई तो घटना सोशल मीडिया में वायरल हो जायेगी। इससे आपकी बदनामी होगी और बेटे का कॅरियर खराब हाे जायेगा। जबकि केस कोर्ट में चला गया सात साल तक की सजा हो सकती है। बातें सुनकर सुनील परेशान हो गया। कॉल करीब 12.43 तक चलती रही। कहा कि रुपये दो तो बेटे का नाम हटा दें।

सुनील के कहने पर उधर से उनके लड़के के रोने की आवाज भी सुनाई गई। उधर से कहा किया कि पापा मुझे बचा लो, यह लोग मारपीट कर रहे हैं। झांसे में आकर सुनील ने सहयोगी नीरज श्रीवास्तव से अलग-अलग नंबरों पर 1.60 लाख रुपये भेज दिये। इसके बाद सुनील ने बेटे के नंबर पर कॉल की तो पता चला कि वह घर पर सो रहा है। तब उसे धोखाधड़ी का पता चला। इंस्पेक्टर ने बताया आईटी एक्ट में मोबाइल नंबर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की है। सर्विलांस की मदद से आरोपी की पहचान का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-गोरखपुर के बांसगांव में दो बच्चियों की मौत, एक की हालत गंभीर, जानें पूरा मामला