Etawah News: शेरनी नीरजा के तीनों शावकों ने खोली आंखे, सभी हैं मादा, बीमार शावक इलाज से हो रहा स्वस्थ

Etawah News: शेरनी नीरजा के तीनों शावकों ने खोली आंखे, सभी हैं मादा, बीमार शावक इलाज से हो रहा स्वस्थ

इटावा, अमृत विचार। इटावा सफारी पार्क में 31मई/1 जून को शेरनी नीरजा ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इन शावकों ने आंखें खोल लीं है और यह भी पता चल गया है कि तीनों शावक मादा हे। इससे सफारी में खुशी है क्योंकि इससे सफारी का कुनबा और बढ़ने की उम्मीद है। इस बीच शुक्रवार की शाम से एक शावक अस्वस्थ था जिसका सफारी के डॉक्टर इलाज कर रहे हैं और बताया गया है कि अब उसकी तबीयत में सुधार हो रहा है। 

इटावा सफारी में ही जन्म लेने वाली शेरनी नीरजा ने 31मई/1 जून की रात को शावकों को जन्म दिया था।यह तीन शावक अभी सफारी में शेरनी नीरजा के साथ हैं और यह तीनों मादा शावक हैं। इनमें से शेरनी नीरजा ने एक शावक को दूध पिलाया है जबकि दो शावकों को कीपर के द्वारा सफारी प्रशासन की ओर से दूध उपलब्ध कराया जा रहा है। 

इन शावकों की अब आंखें खुल चुकी हैं तथा चलने फिरने भी लगे हैं। शुक्रवार की शाम को इन तीन में से एक शावक अस्वस्थ हो गया था जिसको शेरनी ने दूध नहीं पिलाया था लेकिन लगातार सफारी के डॉक्टरों के इलाज किए जाने के बाद यह शावक भी अब पहले की तुलना में स्वस्थ है। ऐसी संभावना है कि यह जल्दी ही स्वस्थ हो जाएगा। सफारी में मादा शावकों के जन्म लेने से शेरों का कुनबा बढ़ने की संभावना रहती है।

आमतौर पर यह माना जाता है कि सफारी में शेरनी जिन शावकों को दूध नहीं पिलाती है उनके बचने की संभावना कम रहती है लेकिन 3 सितंबर को शेरनी रूपा ने जिन शावकों को जन्म दिया था उनमें से एक शव को उसने दूध नहीं पिलाया था लेकिन सफारी प्रशासन द्वारा लगातार दूध और फूड सप्लीमेंट दिए जाने से अब वह शावक लगभग 10 महीने का हो गया है और उछल कूद करने लगा है तथा भोजन भी करने लगा है। अब नीरजा ने जिन दो शावकों को दूध नहीं पिलाया है सफारी प्रशासन उन दोनों को भी पाल-पोसकर बड़ा करने में जुटा है। 
 
सफारी के डायरेक्टर डा. अनिल पटेल ने बताया है कि नीरजा के तीनों शावकों की बेहतर देखभाल की जा रही है, जो शावक अस्वस्थ हो गया था। उसका सफारी के डाक्टर उसका इलाज कर रहे हैं और अब उस शावक के स्वास्थ्य में भी सुधार हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Etawah: इधर से उधर किए गए कई थाना प्रभारी, हाईवे जाम व व्यापारी की पिटाई के बाद जिम्मेदारों पर लिया गया एक्शन