लखनऊ: शाइन सिटी पर अभियोजन शिकायत दायर, दर्ज 554 मुकदमों की जांच भी शुरू

शाइन सिटी पर ईडी ने दूसरी अभियोजन शिकायत कराई दर्ज, अब तक 18 स्थानों पर पड़े छापे, सात आरोपी हुए गिरफ्तार

लखनऊ: शाइन सिटी पर अभियोजन शिकायत दायर, दर्ज 554 मुकदमों की जांच भी शुरू

लखनऊ, अमृत विचार। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), लखनऊ कार्यालय ने शाइन सिटी द्वारा किए गए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 24 अप्रैल को विशेष न्यायालय (पीएमएलए), के समक्ष दायर किए गए अभियोजन शिकायत (पीसी) पर न्यायालय ने संज्ञान लिया है। इस मामले में ईडी द्वारा दायर यह दूसरी अभियोजन शिकायत है। 

ईडी ने राशीद नसीम और शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कंपनीज के खिलाफ उप्र पुलिस द्वारा दर्ज लगभग 554 एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। ईडी की जांच से पता चला कि आरोपियों, सहयोगियों और प्रमोटरों ने कई कंपनियों को शामिल किया और रियल एस्टेट सेक्टर और अन्य आकर्षक योजनाओं में निवेश की आड़ में पोंजी-पिरामिड योजना में जनता से धन एकत्र किया और उसके बाद धन को डायवर्ट किया।

 ईडी की जांच में फंड ट्रेल की पहचान की गई और पाया गया कि ग्राहकों से एकत्र किए गए धन को कमीशन एवं रॉयल्टी राशि की आड़ में विभिन्न निदेशकों, प्रवर्तकों एवं सहयोगियों और समूह कंपनियों को हस्तांतरित किया गया था। इस तरह से डायवर्ट किए गए फंड का इस्तेमाल संपत्ति खरीदने के लिए किया गया था। 

ईडी की जांच में अब तक 128 करोड़ रुपये की ऐसी संपत्तियों की पहचान की गई है और उन्हें पीएमएलए के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है। मनी लॉन्ड्रिंग में निदेशकों और उनके द्वारा नियंत्रित कंपनियों की भूमिका स्थापित की गई है।

बताते चलें कि इससे पहले ईडी ने लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मुंबई और दिल्ली में 18 स्थानों पर पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत तलाशी ली थी। इस दौरान कई डिजिटल डिवाइस बरामद हुए और जब्त किए गए थे। जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग के कृत्य में कुछ व्यक्तियों की निरंतर संलिप्तता से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज भी पाए गए थे।

ये भी पढ़ें -NEET में धांधली के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, पुलिस से भिड़े कार्यकर्ता-अजय राय हिरासत में