पीलीभीत: इंसानों की लापरवाही से होती है मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं, ट्रिपल राइडिंग बनी हादसों का सबब

पीलीभीत: इंसानों की लापरवाही से होती है मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं, ट्रिपल राइडिंग बनी हादसों का सबब

पीलीभीत, अमृत विचार: एसपी अविनाश पांडेय ने कहा कि मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं में अभी तक इंसानों की लापरवाही सामने आई है। वहीं ट्रिपल राइडिंग से हम दुर्घनाओं को दावत दे रहे हैं। बेहतर होगा कि हमें जो मिला है, उससे बेहतर अगली पीढ़ी को देने का प्रयास करें।

वह शनिवार के अमरिया ब्लाक के गांव धनकुनी में रेडक्रास सोसायटी द्वारा वन विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से शुरू किए गए स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविरों के समापन पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तापमान अपने चरम पर पहुंच गया है। इससे निपटने के लिए अपने घर के आसपास तथा अन्य स्थानों पर पौधारोपण अवश्य करें। इससे पूर्व पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह ने शिविर में आए ग्रामीणों को वन्यजीवों से सर्तक रहने की अपील की।

उन्होंने कहा कि बाघ बहुत शर्मिला प्राणी होता है। वह स्वयं पहले हमला नहीं करता है। हमें उससे सीधे टकराने का प्रयास नहीं करना चाहिए।  वहीं तेंदुआ चालाक वन्यजीव होता है। उन्होंने ग्रामीणों को अपने घरों के आसपास झाड झंकाड न रखने, घर के आसपास रोशनी की व्यवस्था करने तथा रात में अकेले न निकलने की बात कही। उन्होंने कहा कि रात में यदि निकलना आवश्यक हो तो तीन-चार लोग समूह में निकले।

पंद्रह साल से छोटे बच्चों को घर से बाहर अकेले न छोड़े। जंगली सुअर को कभी अकेले न दौड़ाए, क्योंकि वह पलटकर हमलावर हो सकता हैं। ग्रामीणों से वन्यजीव के आ जाने तथा पेड़ काटने की घटना की जानकारी वन विभाग अथवा 112 को दिए जाने का आग्रह किया। उन्होंने शिविर के आयोजन के लिए रेडक्रास सोसायटी का आभार जताया।  

रेडक्रास सोसायटी के अवैतनिक सचिव कौशलेंद्र भदौरिया ने शिविरों की आख्या प्रस्तुत करते हुए बताया कि इन शिविरों से अब तक 1300 से अधिक रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाएं वितरित की गई। संचालन सोसायटी की प्रबंध समिति के सदस्य डॉ.अमिताभ अग्निहोत्री ने किया।

इस दौरान एसपी ने सोसायटी की ओर से निशुल्क चिकित्सा में लगी टीम के डॉ. प्रभात मिश्र, फहीम अली, फार्मास्टिस पवन वर्मा, लैब असिस्टेंट विशाल, संजय वर्मा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर वन एवं वन्यजीव प्रभाग के उपप्रभागीय वनाधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव, वन क्षेत्राधिकारी पीयूष मोहन श्रीवास्तव, वन दरोगा सोनी सिंह, ग्राम प्रधान परमेश्वर दयाल समेत कई ग्रामीण मौजूद रहे।

पहाड़ा सही सुनाया तो एसपी ने दी पीटीआर की कैप
कार्यक्रम के दौरान एसपी ने मौजूद बच्चों से पहाड़ा सुनाने को कहा। इस दौरान एक बच्चे ने सही तरीके से पहाड़े सुनाए तो एसपी ने बच्चे को प्रोत्साहित करते उसे पीटीआर की कैप और जनपद में पाए जाने वाले कछुओं का चित्र सौंपा।महिलाओं को भी बाघ का चित्र भेंट किया।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: भाजपा नेत्री से विवाद के बाद सुर्खियों में आए जेई का तबादला, लेखपाल को भी नहीं दिया था कनेक्शन...जानिए मामला