Bareilly news: अब नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे दायर करा सकेंगे ऑनलाइन वाद

रजिस्ट्रार फर्म्स सोसाइटीज एवं चिट्स विभाग ने शुरू की ऑनलाइन व्यवस्था

Bareilly news: अब नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे दायर करा सकेंगे ऑनलाइन वाद

अनुपम सिंह/बरेली, अमृत विचार। रजिस्ट्रार फर्म्स सोसाइटीज एवं चिट्स विभाग में वाद दायर करने के लिए बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत के लोगों को अब बरेली की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। विभाग ने वाद दाखिल करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे में अब घर बैठे ही लोग ऑनलाइन विवाद समाधान प्रणाली की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

बरेली में रजिस्ट्रार फर्म्स सोसायटीज एवं चिट्स विभाग का मंडलीय कार्यालय है। ऐसे में अब तक इस विभाग से जुड़े वादों काे ऑफलाइन दर्ज कराना पड़ता था। इसके लिए मंडल के जनपदों बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत के लोगों को लंबी दूरी तय कर बरेली आना पड़ता था। इसके बाद तारीख लगने पर सुनवाई के लिए वे बाद में आया करते थे। इससे उन्हें काफी परेशानी होती थी। अधिक भागदौड़ करने के साथ ही उन पर आर्थिक बोझ भी पड़ता था। 

विभागीय जानकारों के अनुसार प्रत्येक जिले से माह में पांच से छह मामले आते हैं। दो दिन पहले विभाग ने व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है। इसके बाद अब वाद दाखिल करने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। विभाग की वेबसाइट पर जाकर मांगी गई जानकारी को भरकर वाद दायर कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल पर सुनवाई की तारीख का मेसेज भी पहुंच जाएगा।

ऐसे दाखिल करें ऑनलाइन वाद
रजिस्ट्रार फर्म्स सोसायटीज एवं चिट्स विभाग में वाद दाखिल करने के लिए वेबसाइट www.uprfsc.gov.in पर जाकर वाद पंजीकरण पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वादी एवं प्रतिवादी का विवरण, वाद से संंबंधित जानकारी, संस्था से संबंधित विवरण को भरकर सुरक्षित बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से वाद ऑनलाइन होने के बाद मोबाइल पर ही पूरी जानकारी पहुंच जाएगी।

यह जानकारियां भरनी होंगी ऑनलाइन
वादी और उसके पिता का नाम, मकान नंबर, मोहल्ला, थाना, तहसील, जिला, पिन कोड, वादी का मोबाइल नंबर, वादी का ई-मेल नंबर, संस्था का नाम, संस्था का पंजीकृत पता, संस्था का जिला, संस्था का पिन कोड, संस्था के पदाधिकारी हैं या नहीं, पत्रावली संख्या, प्रतिवादी का नाम, उसका नंबर, ई-मेल आईडी आदि जानकारियां ऑनलाइन भरनी होंगी।

विभाग में ऑनलाइन वाद दाखिल होने की प्रक्रिया शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं के लोगों काे अभी तक बरेली आना पड़ता था। अब बेवजह की भागदौड़ बचेगी। सुनवाई के लिए निर्धारित तारीख पर कार्यालय आना होगा- नीरज पाठक, सहायक रजिस्ट्रार, फर्म्स सोसायटीज एवं चिट्स।

ये भी पढ़ें- बरेली: गुजरात पुलिस ने चेक बाउंस मामले में फरार युवक को किला से दबोचा