मुरादाबाद : घर बैठे पैसा कमाइए... 200 करोड़ की ऑनलाइन ठगी करने वाले दो और सदस्य गिरफ्तार

दोगुना मुनाफे के झांसा देकर लोगों को जाल में फंसाते थे आरोपी, 200 करोड़ की ठगी कर चुके हैं अंतर्राज्यीय गिरोह के जालसाज

मुरादाबाद :  घर बैठे पैसा कमाइए... 200 करोड़ की ऑनलाइन ठगी करने वाले दो और सदस्य गिरफ्तार

मुरादाबाद, अमृत विचार। घर बैठे पैसा कमाइए। बस लाइक और कमेंट करना होगा। सोशल मीडिया पर विज्ञापन दिखाने होंगे। निवेश करेंगे तो ज्यादा मुनाफा होगा। साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर इसी तरह का झांसा देकर लोगों को जाल में फंसा रहे हैं। रकम लेने के बाद लाखों खाते में जमा करा लेते हैं। जब तक पता चलता है बहुत देर हो चुकी होती है। पुलिस ने बुधवार को 200 करोड़ की ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के दो और सदस्यों को गिरफ्तार किया है। मामले में आठ आरोपी वांछित हैं। जिनकी तलाश की जा रही है।

एसपी क्राइम सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया है कि अक्टूबर 2023 को रामपुर निवासी चेतना को दोगुना मुनाफे का झांसा देकर ठगों ने कई बार में 15 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए थे। पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया। एसपी क्राइम ने कहा कि बुधवार को मामले में वांछित चल रहे अंतर्राज्यीय गिरोह के दो और आरोपी अहमदाबाद के ओधवा थाना क्षेत्र जगन्नाथ कॉलोनी निवासी अर्जुन सिंह पुत्र डोलू भाई और सादरिया मिलन पुत्र प्रवीन को गिरफ्तार किया है।

जिनके पास से बैंक एटीएम, तीन बैंक चैक और मोबाइल फोन बरामद किया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि, देश के कई हिस्सों में बैठे गिरोह के सदस्यों को चीन और दुबई से टास्क दिया जाता है। आरोपी अबतक 200 करोड़ से अधिक की ठगी कर चुके हैं। जिसमें लोगों को दोगुना मुनाफे का झांसा देकर जाल में फंसाया जाता है। सारा पैसे इकट्ठा करके हवाला के माध्यम से चीन और दुबई में बैठे आकाओं को हवाला के माध्यम से भेजा जाता है।

एसपी क्राइम ने बताया कि, नौ माह पहले शहर में कई स्थानों पर छापेमारी के दौरान सूरज कुमार वर्मा, अंकित चौधरी, जयशंकर राव, पंकज शाहू, भूपेन्द्र सिंह चौहान, पवन कुमार यादव, जय कुमार विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। सातों आरोपी छत्तीसगढ़ के रहने वाले थे। उन्होंने बताया है कि, गिरोह के वांछित आठ आरोपियों की तलाश के लिए टीमें जुटी हैं। जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उन्हें भी जेल भेजा जाएगा।

वांछित आरोपियों की तलाश जारी
पुलिस अंतर्राज्यीय गिरोह पर नकेल कसने की पूरी तैयारी से जुटी है। वांछित चल रहे आरोपियों की गिरफ्तारी के छापेमारी की जा रही है। विपुल, नीलेश, दिनेश ठक्कर, मनोज कुमार, अपूर्व, कैतुल, समद और रितेश सभी आठ आरोपी अहमदाबाद के सप्मद अलटीमा थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। जिनकी तलाश की जा रही है।

ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें
ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। ठग भी लोगों को शिकार बनाने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। अब ये ऑनलाइन दोगुना मुनाफे का झांसा देकर ऐप्स का क्लोन बनाकर ठगी कर रहे हैं। ठगी करने वाले लोग किसी भी वेबसाइट के नाम से मिलती-जुलती एक दूसरी साइट बना देते हैं। इसे ओपन करने पर यह बिलकुल असली साइट के जैसी ही दिखती है। हालांकि, असली साइट से इसका कुछ भी लेना-देना नहीं होता है।

सतर्क रहकर ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं। किसी भी तरह के ऑफर और लालच में ना आएं, अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में ना आएं, अच्छी तरह जांच करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें। फेसबुक, ट्विटर आईडी का पासवर्ड स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें। कोई रुपयों की मांग करता है, तो पहले जांच लें या मैसेज करने वाले से फोन पर संपर्क करें। बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं। साइबर ठगी का शिकार होने पर ऑनलाइन माध्यम से 1930 पर कॉल कर सकते हैं या फिर नजदीकी साइबर थाने में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पुलिस को शातिर साइबर ठगों तक पहुंचने में बड़ी सफलता मिली है। बुधवार को अंतर्राज्यीय गिरोह के दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पूर्व में गिरफ्तार कर सात जालसाजों को जेल भेजा जा चुका है। आम लोगों को दोगुना मुनाफे का झांसा देकर जाल फंसाकर पैसे ट्रांसफर कराते थे। आरोपियों के तार चीन और दुबई से भी जुड़े हैं। जिसकी छानबीन चल रही है। जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा।-सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी क्राइम

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : एसएसपी ने पुलिस महकमे में किया बड़ा फेरबदल, 18 प्रभारी बदले

ताजा समाचार