लखनऊ पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टप्पेबाज गिरोह की 14 महिलाओं को किया गिरफ्तार

मोहनलालगंज व पीजीआई पुलिस ने किया गिरोह का खुलासा

लखनऊ पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टप्पेबाज गिरोह की 14 महिलाओं को किया गिरफ्तार

लखनऊ, अमृत विचार। कमिश्नरेट पुलिस ने टप्पेबाज गिरोह की 14 महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनके साथ एक चालक और एक किशोरी को भी दबोचा है। मोहनलालगंज व पीजीआई पुलिस ने अपने-अपने इलाके में गिरोह के सदस्यों को दबोचा है। इसमें दो सरगना भी शामिल है। दोनों सरगना बोलेरो से रेकी करती थीं। इसके बाद वारदात को अंजाम देती थीं।

डीसीपी दक्षिणी तेज स्वरूप सिंह ने बताया कि पकड़ी गई टप्पेबाज महिलाओं में गोरखपुर के कसिहार निवासी हरीन देवी, बड़हलगंज के लखनापार की रेशमा, मनीषा, प्रियंका, अमहकपुर की गीता, आजमगढ़ के बिलरिया की सोनी, आंचल, कंचन, दोहरीघाट के गांठा का दिव्येंदु राय शामिल है। 

गिरोह के सदस्यों के पास से 2 बोलेरो, 77 हजार रुपए, 1 सोने की चेन और 1 मोबाइल बरामद किया है। डीसीपी ने बताया कि इनके निशाने पर मंदिर और सार्वजनिक जगहों पर ऑटो और ई-रिक्शा पर सवार महिलाएं होती थीं। गिरोह की महिलाएं ऑटो में बैठकर वारदात को अंजाम देती थीं। टप्पेबाज महिलाएं कभी पैर दबाती तो कभी उल्टी का बहाना करती थीं। सवारियों का ध्यान भटकते ही पर्स और चेन खींच कर ऑटो और ई-रिक्शा से उतर जाती थीं।

अस्पताल जा रही महिला को बनाया निशाना

डीसीपी साउथ तेज स्वरूप सिंह ने गैंग के खुलासे के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने बताया कि डिघारी गांव की रहने वाली महिला रीता सिंह ने मोहनलालगंज कोतवाली में शनिवार को मुकदमा दर्ज कराया। तब उसने पुलिस को बताया कि सुबह ऑटो से पीजीआई अस्पताल जा रही थी। पालखेड़ा पेट्रोल पंप के पास वह उतरी तभी टप्पेबाज महिलाओं ने उसके गले से सोने की चेन गायब कर दी।

सीसीटीवी देखकर पुलिस ने किया पीछा

एडीसीपी दक्षिणी शशांक सिंह ने बताया कि रविवार को मुखबिर से सूचना मिली की टप्पेबाज गैंग की दोनों सरगना हरिकंशगढ़ी के पास हैं। सीसीटीवी से दोनों की पहचान की गई। इसके बाद पीछा कर किसान पथ से दबोच लिया। दोनों बोलेरो से कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं, एक बोलेरो का ड्राइवर मौके से भाग गया है। उसकी तलाश की जा रही है। पकड़ी गई महिलाओं से पुलिस ने जब पूछताछ की तो सभी ने जुर्म कबूल किया है। इनके साथ एक 13 साल की नाबालिग भी गिरफ्तार की गई है।

दिन में वारदात, रात को होटल में बनातीं थी ठिकाना

वहीं, पूर्वी जोन के पीजीआई थाने की पुलिस ने भी महिला टप्पेबाजों को दबोचा है। डीसीपी पूर्वी प्रबल प्रताप सिंह ने बताया कि 15 जून को वंदना नाम की महिला मरीज से मिलने पीजीआई आई थी। तभी रिक्शा में बैठी 6 महिलाओं ने उसे बातों में उलझा दिया। इसके बाद उसके गले की चेन खींच कर भाग गई। शाम को पीड़िता ने थाने में शिकायत की। जांच के लिए एक टीम गठित की गई। 

महिलाओं को आवास विकास बस अड्डे के पास गिरफ्तार किया। इसमें गोरखपुर के कौड़ीराम कस्बा जरलहिया निवासी महिमा, आजमगढ़ के बलुआ मउकुत्तुपुर की अनीता, सिकरीगंज कुटिया की टोनी, बड़हलगंज के लखनापार की काजल, ज्ञानती, झांसी शामिल है। पुलिस के मुताबिक ये महिलाएं दिन में वारदात को अंजाम देती। फिर रात को होटल में अपना ठिकाना बना लेती थीं।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: GST टीम ने दुकानों पर की छापेमारी, स्टॉक में कम मिला समान तो थमाया 40 लाख का कर नोटिस