Kanpur: 652 स्कूलों में 50 से भी कम है छात्र संख्या; प्रधानाचार्यों से मांगा गया स्पष्टीकरण, अब इन तरीकों से बढ़ाई जाएगी छात्र संख्या...

Kanpur: 652 स्कूलों में 50 से भी कम है छात्र संख्या; प्रधानाचार्यों से मांगा गया स्पष्टीकरण, अब इन तरीकों से बढ़ाई जाएगी छात्र संख्या...

कानपुर, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग के 652 स्कूलों में 50 से कम छात्र संख्या है। विभाग की ओर से इन स्कूलों के प्रधानाचार्यों से छात्र संख्या कम होने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए भी प्रयास करने का आदेश दिया गया है।

जिले के परिषदीय स्कूलों में हाल ही में समीक्षा की गई थी। इस समीक्षा में पाया गया कि जिले में 652 स्कूलों में छात्रों की संख्या 50 से कम है। कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां पर एक शिक्षक पर सिर्फ तीन ही बच्चे हैं। इस स्थिति को देखते हुए निदेशालय ने स्कूलों में बच्चे बढ़ाने का आदेश दिया है। प्रधानाचार्यों ने इसकी वजह पूछी गई है। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि छात्र संख्या बढ़ाने के लिए इन स्कूलों में पूरे शैक्षणिक सत्रों में विशेष अभियान चलाए जाएंगे। नए सत्र की शुरुआत से ही स्कूल चलो अभियान सहित अन्य अभियान चलाए जाएंगे। शिक्षक घर-घर जाकर भी बच्चों को स्कूल में प्रवेश कराएंगे। स्कूलों के आस-पास के अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा। विभाग की ओर से रैलियां भी निकाली जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: हाजी बनते ही जिंदगीभर का ख्वाब होगा पूरा, शैतान को कंकरी मारने, खान-ए-काबा का तवाअफ की रस्म पूरी

 

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...