Kanpur: जोन एक के तहत केडीए ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई; अवैध प्लाटिंग पर 71 के खिलाफ तहरीर, भू-माफियाओं में सनसनी

Kanpur: जोन एक के तहत केडीए ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई; अवैध प्लाटिंग पर 71 के खिलाफ तहरीर, भू-माफियाओं में सनसनी

कानपुर, अमृत विचार। गंगा कटरी क्षेत्र, हिंदूपुर, सिंहपुर कछार में अवैध प्लाटिंग के मामले में गुरुवार को केडीए ने 71 विकासकर्ताओं (बिल्डर) पर एफआईआर दर्ज कराने के लिये पुलिस को तहरीर दी। डूब क्षेत्र में निजी हाउसिंग सोसाइटियों ने केडीए की लगभग 123 बीघा जमीन को कब्जाकर प्लाट बेच दिये। 

कार्रवाई के बाद केडीए, तहसील के अधिकारियों और भू-माफिया में हड़कंप मच गया है। केडीए उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल के अनुसार बिठूर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध प्लाटिंग हुई है, अभी कई और अवैध विकासकर्ता निशाने पर हैं। केडीए निर्माणों को चिह्नित कर सूची बना रहा है। जल्द उन पर भी एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। 

केडीए उपाध्यक्ष मदन सिंह गर्ब्याल के निर्देश पर शहर में अवैध, अनाधिकृत निर्माण, विकास कार्य पर अंकुश लगाये जाने को लेकर जीरो टालरेंस की नीति आपनाई जा रही है। अभी तक केडीए ने 100 से अधिक मकानों को सील व धराशायी किया है। गुरुवार को विषेश कार्याधिकारी प्रवर्तन (जोन-1) डॉ. रवि प्रताप सिंह के नेतृत्व में सहायक अभियन्ता शैलेन्द्र सिंह क्षेत्रीय अवर अभियन्ता सीबी पाण्डेय और सुपवाइजरों की संयुक्त टीम ने विकासकर्ताओं द्वारा अवैध रूप से विकसित की गयी 39 अवैध प्लाटिंग को चिन्हित कर विकासकर्ताओं के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करने के लिये थानों में तहरीर दी। केडीए ने अवैध निर्माणों के खिलाफ अब तक के इतिहास में इतनी बड़ी कार्रवाई कभी नहीं की।

डूब क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराए अवैध प्लाटिंग

कटरी ख्योरा, बनियापुर, हिंदूपुर, धरपुर, प्रतापपुर हरी, चिरान गांव, गंगापुर केडीए ग्रीन के पीछे, हिंदूपुर डल्लापुर बिठूर, सिंहपुर कछार, वृंदावन धाम सोसयटी मकड़ी खेड़ा में करीब 123 बीघा जमीन पर विकासकर्ताओं ने अवैध प्लाटिंग की है। इनमें कटरी ख्योरा, हिंदूपुर और सिंहपुर कछार में सबसे ज्यादा भू-माफिया सक्रिय हैं। विशेष कार्याधिकारी प्रवर्तन जोन-1 डा. रवि प्रताप सिंह ने बताया कि इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही है। एक भी प्लाटिंग पर केडीए द्वारा न तो नक्शा पास कराया गया था और न ही ले-आउट पास कराया गया था।

सनिगवां में छह करोड़ की भूमि पर चला बुलडोजर

गुरुवार को चकेरी थानाक्षेत्र के सनिगवां में आराजी संख्या 204 और 256 में केडीए की जमीन पर हुई अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चला। केडीए ने छह हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में बने नये निर्माणों को धराशायी कर दिया। केडीए विशेष कार्याधिकारी अजय कुमार ने बताया कि केडीए की भूमि को अवैध विकासकर्ताओं ने कब्जा कर बेच दिया। जमीन की अनुमानित कीमत लगभग छह करोड़ रुपये है। कार्रवाई के दौरान पुलिस बल, प्रवर्तन दस्ता के साथ ही अमीन अंकुर पाल और शिव प्रकाश मौजूद रहे।

विकासकर्ताओं द्वारा नियम विरुद्ध तरीके से की गयी प्लाटिंग के प्रति आम जनमानस को जागरूक करना है। जिससे उन्हें आर्थिक हानि न हो सके। हमारी अपील है कि प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित प्लाटिंग में भूमि खरीदने से पूर्व केडीए से ले-आउट स्वीकृत की जानकारी स्वयं प्राप्त करें फिर भूमि खरीदें। प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराकर ही भवन का निर्माण करायें। - मदन सिंह गर्ब्याल, उपाध्यक्ष, केडीए

भ्रष्टाचार की जांच करने केडीए आए विशेष सचिव

आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के विशेष सचिव उदय भानु त्रिपाठी गुरुवार को केडीए भ्रष्टाचार की जांच करने पहुंचे। पूर्व पार्षद और ठेकेदार श्रवण बाजपेयी ने केडीए में कुछ कर्मचारियों के विरुद्ध शासन में शिकायत की थी। जिसपर विशेष सचिव केडीए में सुबह 10.30 बजे ही पहुंच गये। केडीए के सूत्रों के मुताबिक विशेष सचिव ने बंद कमरे में दिनभर बैठक की और फाइलों को तलब किया। विशेष सचिव ने कई सवाल भी पूछे हालांकि अधिकारी बैठक के संबंध में कुछ भी बताने से बचते दिखे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नई दिल्ली से पटना व गया के लिए सुपरफास्ट ट्रेनों के 15 फेरे, गोविंदपुरी स्टेशन पर होगा ठहराव, क्या होगी टाइमिंग? यहां पढ़ें...