अल्मोड़ा: कटारमल में जंगल की आग से लोनिवि का गेस्ट हाउस जला 

अल्मोड़ा: कटारमल में जंगल की आग से लोनिवि का गेस्ट हाउस जला 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। कटारमल से सटे जंगल की आग की चपेट में आकर पीडब्लूडी गेस्ट हाउस का स्टोर रूम जलकर खाक हो गया है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर सर्विस टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि गेस्ट हाउस में उस समय कोई नहीं था। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। 

एक ओर भीषण गर्मी और दूसरी ओर जंगलों में आग की घटनाएं अब जनमानस के लिए मूसीबत बनकर सामने आ रही है। हर रोज वनाग्नि से जंगल धधक रहे है। बीते बुधवार देर शाम कोसी कटारमल से सटे जंगल में धधकी आग पास के ही पीडब्लूडी गेस्ट हाउस तक पहुंच गई।

जिससे वहां आसपास मौजूद लोगों में अफरा तफरी मच गई। आग की चपेट में गेस्ट हाउस का स्टोर रूम आ गया। सूचना मिलते ही अग्निशमन अधिकारी महेश चंद्र के निर्देशन में फायर सर्विस यूनिट घटनास्थल पहुंची। टीम ने एमएफई से पंपिंग कर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक स्टोर में रखा सामान जलकर खाक हो गया। आग बुझाने वालों में उमेश सिंह, देवेंद्र गिरी, भावना सिंह, कल्पना, मनीषा, रंजना आदि रहे।

पातालदेवी और कालीमठ के जंगल में भड़की आग 
 जिलेभर में वनाग्नि की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते बुधवार देर रात पातालदेवी से सटे जंगल में अचानक आग धधक गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और तेजी से रिहायशी इलाकों की ओर बढ़ने लगी। आग को बढ़ता देख स्थानीय लोगों ने फायर सर्विस को सूचना दी।

मौके पर पहुंची फायर सर्विस की टीम आग बुझाने में जुट गई। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। इधर, गुरुवार दिन में कालीमठ के जंगल में भी आग लग गई। मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहे। विकराल हुई आग पर देर शाम तक काबू पाया जा सका। 

ताजा समाचार