कालाढूंगी में दिसंबर में शुरू होगी जंगल सफारी

कालाढूंगी में दिसंबर में शुरू होगी जंगल सफारी

कालाढूंगी, अमृत विचार। कार्बेट के गांव छोटी हल्द्धानी कालाढूंगी में दिसंबर माह से देश विदेश से आने वाले पर्यटक कार्बेट हैरिटेज सफारी का लुप्त ले सकगें। रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत कालाढूंगी से पवलगढ तक वन-वे गेट से पर्यटक घने जंगल में सफारी करगें। जंगल सफारी के लिए वन विभाग द्धारा 26 किमी ट्रैक तैयार किया जा रहा है। 

कार्बेट के गांव छोटी हल्द्वानी कालाढूंगी में कार्बेट म्यूजियम,आयरन फाउंडी, कार्बेट फॉल, बराती रौ झरना के साथ बर्ड वॉचिंग के लिए देश-विदेश से पर्यटक देखने व घूमने आते हैं। कार्बेट ग्राम विकास समिति छोटी हल्द्धानी व स्थानीय लोगों की मांग पर रामनगर वन प्रभाग द्वारा पर्यटन गेट शुरू करने जा रहा है।

अब पर्यटक यहां ऐतिहासिक धरोहर को देखने के साथ साथ जंगल सफारी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। डिप्टी रेंजर भूपेन्द्र बिष्ट ने बताया कि 26 किमी का ट्रैक ब्रह्म बूबू मंदिर रोड स्थित पर्यटन गेट से शुरू होगी। जंगल सफारी के दौरान पर्यटक बौर नदी, मूसाबंगर के घने जंगल में हाथी, बाघ, हिरन, गुलदार सहित अन्य वन्य जीवों के दीदार के साथ कार्बेट फॉल व बराती रौ झरने की भी सैर कर सकेंगे। 


समिति ने विधायक भगत का जताया आभार
कालाढूंगी में कार्बेट हैरिटेज जंगल सफारी खुलने पर कार्बेट ग्राम विकास समिति के सदस्यों व जनप्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार, वन मंत्री सुबोध उनियाल व विधायक बंशीधर भगत का आभार जताया है। कार्बेट विकास समिति के अध्यक्ष राजकुमार पांडे ने बताया कि कई सालों से कालाढूंगी में सफारी की मांग की जा रही थी। कार्बेट ग्राम विकास समिति के सचिव मोहन पांडे, गणेश कार्की, गणेश मेहरा, इन्द्र बिष्ट, दलीप नेगी, पूरन बिष्ट, राकेश बेलवाल, जगदीश गर्जोला, कमला पांडे, प्रकाश नैनवाल ने विधायक भगत का आभार जताया है। 

कॉर्बेट पार्क के बफर जोन में कालाढूंगी से जंगल सफारी के लिए गेट खोलने का उनका प्रयास सफल हुआ। इसके पीछे उनका मकसद सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण कालाढूंगी के छोटी हल्द्वानी में जिम कॉर्बेट से जुड़ी ऐतिहासिक जगहों तक अधिक से अधिक पर्यटकों को पहुंचाना एवं पर्यटन गतिविधि बढ़ने से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाना है। इसी तरह का गेट फतेहपुर से भी खोलने का प्रयास करूंगा। 
- बंशीधर भगत, विधायक कालाढूंगी


कालाढूंगी में जंगल सफारी शुरू होने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही क्षेत्र का विकास भी होगा
- राजकुमार पांडे, अध्यक्ष कार्बेट ग्राम विकास समिति 


पर्यटन गेट नवबंर से शुरू होना था। ट्रैक बनाने का कार्य चल रहा है। दीपावली पर्व के चलते नवबंर लास्ट या दिसंबर महीने में पर्यटन गेट पर्यटकों के लिए खोला जायेगा।
- दिगांथ नायक, डीएफओ रामनगर वन प्रभाग 

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: 'ऑपरेशन पहाड़ सुरक्षा', पुलिस और सेना मिलकर करेंगे रक्षा