बरेली: दो महीने से पोर्टल बंद...महिलाएं परेशान, कैसे उठाएं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना लाभ?

बरेली: दो महीने से पोर्टल बंद...महिलाएं परेशान, कैसे उठाएं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना लाभ?

अनुपम सिंह, बरेली। जिले में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ पाने से फिलहाल बड़ी संख्या में महिलाएं वंचित हैं। दो विभागों के फेर में योजना के फंसने से समस्या गहराई है। महीनों से पीएमएमवीआई का पोर्टल बंद होने से नए आवेदन नहीं हो पा रहे हैं, इससे पात्र महिलाएं परेशान हैं। आवेदन के लिए भटक रहीं हैं। अफसर समस्या का निदान करने की बजाय पात्रों को टरका रहे हैं।

योजना के तहत लंबित आवेदनों की संख्या तीन हजार से अधिक है। सिस्टम के पटरी पर आने में अभी और समय लग सकता है। ऐसे में लंबित आवेदनों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती और धात्री महिलाओं को पोषण के लिए 5000 रुपये की धनराशि सरकार की ओर से दी जाती है। पहले बच्चे पर दो किस्तों में ये धनराशि मिलती है। पहली किस्त में तीन और दूसरी में दो हजार रुपये मिलते हैं, जबकि दूसरी बार बेटी पैदा होने पर एक किस्त में छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े जानकारों के मुताबिक प्रति माह पूरे जिले से करीब ढाई हजार आवेदनों की फीडिंग की जाती है। बताया जाता है कि करीब डेढ़ से दो माह होने वाले हैं, तब से ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। यह समस्या पोर्टल के न चलने से आ रही है। पहले यह योजना स्वास्थ्य विभाग के अधीन थी। 

एसीएमओ डाॅ. अमित कुमार योजना के नोडल अधिकारी थे, लेकिन शासन स्तर से इसमें बदलाव कर अब इस योजना को एक सप्ताह पहले ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के जिम्मे कर दी गई है, लेकिन एक विभाग से योजना हटाकर दूसरे में करने की प्रक्रिया कई महीने से चल रही थी, इसी वजह से पोर्टल को बंद कर दिया गया है। पहले के नोडल अधिकारी से लेकर एमओआईसी के नंबर भी बदल दिए गए हैं, जिसकी वजह से करीब दो माह से पात्र महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पा रहे हैं, इससे उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

जनवरी तो किसी की फरवरी से नहीं आई किस्त
पोर्टल बंद होने से नए आवेदन नहीं हो पा रहे हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा समस्या उन महिलाओं को हो रही है, जिनके आवेदन स्वीकृत होकर शासन को जा चुके हैं, लेकिन योजना की किस्त अब तक नहीं जारी हो सकी है। योजना के तहत काफी संख्या में महिलाओं की जनवरी-फरवरी से किस्त रुकी हुई हैं। धनराशि नहीं आई है।

कब से होने लगेंगे आवेदन, कोई बताने की स्थिति में नहीं
स्वास्थ्य विभाग से स्थानांतरित होकर आईसीडीएस के पास आ चुकी इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र महिलाओं के आवेदन कब से पोर्टल पर ऑनलाइन होने लगेंगे, अभी इस बारे में काेई भी स्पष्ट तौर पर नहीं बता पा रहा है। हालांकि, सिस्टम को अपग्रेड करने का तेजी से काम चल रहा है। जिम्मेदार जल्द आवेदन होने लगने की बात कह रहे हैं।

अभी कल ही हमारे पास पत्र आया है। पहले यह योजना स्वास्थ्य विभाग के अधीन थी। अब इसे आईसीडीएस के जिम्मे कर दिया गया है। मंगलवार को इस संबंध में ट्रेनिंग भी हुई है- मनोज कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी

यह भी पढ़ें- बरेली: जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले पर भड़का विहिप, फूंका आतंकवाद का पुतला