लखनऊः 15 हजार को दिया प्रशिक्षण अभी भुगतान का इंतजार, एक करोड़ का भुगतान बकाया   

लखनऊः 15 हजार को दिया प्रशिक्षण अभी भुगतान का इंतजार, एक करोड़ का भुगतान बकाया   

- पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से छात्र-छात्राओं को दिलाया गया था प्रशिक्षण
- संस्थाओं को लगभग एक करोड़ रुपये भुगतान किया जाना है, जिलों से मांगा ब्योरा

लखनऊ,अमृत विचार: पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग दिलाए गए ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण का भुगतान अभी तक संस्थानों को अभी नहीं हो सकता है। निदेशालय ने भुगतान के लिए जिलों से ब्योरा मांगा है।

पिछले वित्तीय वर्ष 2023-2024 में संस्थाओं के माध्यम से अभ्यर्थियों को ओ लेवल का प्रशिक्षण दिलाया गया था। प्रशिक्षण की भुगतान न होने के कारण संस्थानों के संचालक निदेशालय के चक्कर काट रहे थे। प्रशिक्षण के लिए प्रति अभ्यर्थी 15 हजार रुपये का भुगतान संस्थाओं को किया जाता है। पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 667 अभ्यर्थियों का भुगतान संस्थाओं को नहीं हो पाया। विभागीय अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आवेदन तिथि कई बार बढ़ाई गई थी। प्रशिक्षण तय समय पर पूरा नहीं हो पाया था, इसलिए समय से भुगतान नहीं हो सका था। भुगतान के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की आवश्यकता थी। धनराशि शासन से स्वीकृत हो गई है। विभागीय अधिकारी ने बताया कि भुगतान अभी नहीं हो सकता है। प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिलों से भुगतान करने के लिए संस्थानों का ब्योरा मांगा गया है। 

यह भी पढ़ेः KD Singh Babu Stadium में हॉकी बना चैलेंज, घास वाले मैदान में अभ्यास को मजबूर छात्रावास की बालिकाएं, 25 साल बाद भी नहीं मिला टर्फ