Kanpur: आतंक मचाए लुटेरे, पीड़ित बेबस और पुलिस मौन, सीसीटीवी में कैद हुए लुटेरे लेकिन किसी का नहीं हुआ खुलासा

Kanpur: आतंक मचाए लुटेरे, पीड़ित बेबस और पुलिस मौन, सीसीटीवी में कैद हुए लुटेरे लेकिन किसी का नहीं हुआ खुलासा

कानपुर, अमृत विचार। कमिश्नरेट के थानाक्षेत्रों में इन दिनों चेन स्नेचर्स का गैंग सक्रिय होने के साथ हिंसक भी हो चुका है। इस बात का प्रमाण शनिवार देर रात कल्याणपुर थानाक्षेत्र में यूनिवर्सिटी के पास हुई वारदात से मिल गया। चेन लूट का विरोध करने पर स्नेचर्स ने चलती गाड़ी से महिला को गिरा दिया और दुपट्टा पकड़कर 20 मीटर तक घसीट दिया था। जिनका गंभीर हालत में इलाज हैलट अस्पताल में चल रहा है। पिछले दो माह में पूर्वी, पश्चिमी और सेंट्रल जोन में बेखौफ लुटेरों ने आतंक मचा कर रख दिया है। एक भी वारदात का खुलासा न होने के कारण दिन पर दिन अपराध रजिस्टर का भार बढ़ता जा रहा है। 

ऑपरेशन त्रिनेत्र भी इस मामले में फेल

कानपुर कमिश्नरेट के अफसरों ने अपराध को हर हाल में अंकुश लगाने के लिए शहर के चौराहों, तिराहों और मुख्य नुक्कड़ों पर ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत कैमरे लगवाए थे। जिनकी दृश्य को कैद करने की क्षमता और रिकार्डिंग काफी अच्छी है। कैमरों की मदद से पुलिस के कई मामले हल हुए। लेकिन पिछले दो माह से अब तक हो रही चेन और मोबाइल लूट की कुछ घटनाएं कैमरे में कैद हुईं लेकिन अब तक एक को भी पुलिस नहीं पकड़ सकी है। 

50 से ज्यादा बाइक सवार कर रहे गश्त 

ताबड़तोड़ हो रही चेन स्नेचिंग की घटनाओं के बाद डीसीपी पश्चिम विजय ढुल ने एक नई पैंतरा आजमाया है। जिसमें 50 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को सुबह और शाम अपने जोन में गश्त करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस कर्मी पार्क, स्टेशन, बाजार और जीटी रोड में गश्त करते दिख जाएंगे। वह किसी को भी संदिग्ध दिखने पर रोकते हैं, इसके बाद नाम पता नोट करने के बाद छोड़ देते हैं। बरगदाही के ठीक दो दिन बाद यूनिवर्सिटी के पास हुई चेन स्नेचिंग ने महकमे की सुरक्षा की पोल खोलकर रख दी थी। 

खुलासे से दूर इन घटनाओं में डालिए नजर : 

1.कल्याणपुर में आवास विकास निवासी सबिया खान को अपाचे सवार दो बदमाशों ने चलती स्कूटी से गिरा दिया था। इस दौरान लुटेरों ने चेन और पर्स लूट लिया था। 
2. कल्याणपुर कला में भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के मंडल अध्यक्ष की पत्नी चित्रा मिश्रा बरगदाही की पूजा करके लौट रही थी, तभी चेन लूट ली गई थी। 
3.केशवपुरम में टहलने निकली सेवानिवृत्त प्रवक्ता सुषमा त्रिपाठी को धक्का मार कर बाइक सवार लुटेरे चेन लूटकर तमंचा लहराते फरार हुए थे। 
4.कल्याणपुर चौकी से 100 कदम की दूरी पर बैटरी रिक्शा से उतरी लक्ष्मी तिवारी की चेन लूटकर काली पल्सर सवार दो लुटेरे भाग निकले थे। 
5.अवधपुरी निवासी राजेश खन्ना की सुबह टहलते समय लखनपुर स्थित संजय प्रोविजन स्टोर के पास बाइक सवार दो लुटेरों ने चेन लूट ली थी। 
6.कानपुर न्यायालय के पेशकार अभिषेक निगम के साथ घर लौट रही पत्नी का रतन आर्बिट से चंद कदम की दूरी पर दो लुटेरों ने पर्स लूट लिया था। उनका आईफोन मोबाइल, चांदी के आभूषण और नकदी थी। 
7.पुराना शिवली रोड निवासी दीक्षा का फोन कल्याणपुर क्रॉसिंग के पास बस से उतरते ही लूट लिया गया था।
8.रावतपुर में मसवानपुर चौराहे के पास सुंदर नगर निवासी प्रियंका की पति प्रशांत के साथ खाटू श्याम मन्दिर दर्शन करते जाते समय सफेद अपाचे सवार दो लुटेरों ने चेन लूट ली थी।
9.कल्याणपुर स्टेशन में बेटी को छोड़ने आई पुष्पा देवी के बाले लूटकर लुटेरा भाग निकला था। इस वारदात में महिला के कान फट गए थे जिससे वह लहूलुहान हो गई थी।
10.चकेरी के अहिरवां में मार्निंग वॉकर विराट नगर निवासी सुरेश चंद्र कुशवाहा जीटी रोड पर टहल रहे थे। इसी दौरान बाइक सवार लुटेरों ने धक्का देकर सोने की चेन लूट ली थी। 
11.चकेरी में फौजी राजकुमार पाल की पत्नी रीता को रोककर बदमाशों ने चेन लूटने का प्रयास किया था। रीता लुटेरे से भिड़ी तो लुटेरे ने तमंचा निकालकर फायर झोंक दिया था। 
12.नजीराबाद के जवाहर नगर में आरके नगर निवासी संकल्प तिवारी की मां अनीता तिवारी की मंदिर से लौटते समय बदमाशों ने झपट्टा मारकर चेन लूट ली थी। 

वारदातों के खुलासे के लिए लगातार टीमें काम कर रही हैं। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत लगवाए गए कैमरों की मदद से जल्द खुलासे किए जाएंगे। -विपिन मिश्रा, एडिशनल सीपी हेडक्वार्टस एवं क्राइम