Kanpur: लग्जरी बसें अनुबंधित करेगा रोडवेज, देगा निजी बसों को मात, लखनऊ से प्रयागराज तक प्रयोग सफल होने पर लिया गया फैसला

Kanpur: लग्जरी बसें अनुबंधित करेगा रोडवेज, देगा निजी बसों को मात, लखनऊ से प्रयागराज तक प्रयोग सफल होने पर लिया गया फैसला

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की साधारण बसें प्राइवेट लग्जरी बसों के आगे कहीं नहीं टिक पा रही हैं क्योंकि प्राइवेट बसें यात्री सुविधाओं से परिपूर्ण हैं। ऐसे में लग्जरी प्राइवेट बसों को मात देने के लिए रोडवेज ने भी प्राइवेट लक्जरी बसों को अनुबंधित करने का फैसला लिया है। लखनऊ से प्रयागराज तक प्राइवेट लग्जरी बसों के सफल होने के बाद रोडवेज अधिकारियों ने ये फैसला लिया है।

प्रयागराज से लखनऊ का इन लग्जरी बसों का किराया 650 रुपए तक है लेकिन उसके बाद भी ये बसें फुल चल रही हैं। दरअसल प्राइवेट बसों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, बालाजी, जयपुर, अहमदाबाद, अजमेर, इंदौर, गोरखपुर, सोनौली, दिल्ली से वाराणसी समेत दर्जनों जिलों पर प्राइवेट बस संचालकों ने अपने कार्यालय खोल दिए हैं। 

यहीं से दो-दो हजार किमी दूरी तय करने वाले यात्रियों को बसें मुहैया कराई जा रही हैं, जिससे रोडवेज बसें फेल हो रही है। यही कारण है कि रोडवेज की बसें 200 किमी तक सफर तय करने तक सिमट गई हैं। कानपुर से रोडवेज ने इंदौर, बालाजी, जयपुर समेत कई प्रांतों के लिए बसें चलाईं लेकिन इन बसों में एसी व अन्य सुविधाएं नहीं होने के कारण इन्हें बंद करना पड़ा।

रोडवेज लग्जरी बसों को खरीदने के बजाए प्राइवेट लग्जरी बसों को अनुबंधित करेगा और इन बसों को जल्द ही लंबी दूरी पर लगाया जाएगा। इन बसों में ऑन लाइन टिकट की बुकिंग भी होगी। नए सिरे से इस सेवा को शुरु करके यात्रियों को अच्छी सुविधा दी जाएगी। अनिल कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, कानपुर परिक्षेत्र

फजलगंज में शानदार एसी वेटिंग रूम

एक तरफ जहां झकरकटी, चुन्नीगंज, रावतपुर बस अड्डे पर बैठने तक की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है, वहीं फजलगंज में कई प्राइवेट बस संचालकों ने शानदार एसी वेटिंग रूम बना रखा है। लग्जरी प्राइवेट बस वाले बसों में पानी, कंबल भी देते हैं। कुछ साल पहले झकरकटी बस से भी इंदौर और जयपुर के लिए बस चलाई गई थीं लेकिन साधारण बस होने की वजह से कुछ दिन में ही ये सेवा बंद हो गई। इसी प्रकार पहले लखनऊ से कानपुर होते हुए दिल्ली के लिए कुछ लग्जरी बसें संचालित की गई थीं लेकिन ये सेवा भी समाप्त हो गई। 

झकरकटी बस अड्डा से हाथ पकड़कर खींच लेते प्राइवेट बस वाले

झकरकटी बस अड्डा से लंबी दूरी की बसें नहीं चलती हैं जिसकी वजह से लंबी दूरी के यात्रियों को प्राइवेट बस वाले हाथ पकड़कर खींच लेते हैं। यहां जिम्मेदार इसलिए नहीं बोलते क्योंकि बस अड्डे से कोई लंबी दूरी की बस नहीं मिलती। फजलगंज, टाट मिल चौराहा, रामादेवी, अफीमकोठी समेत कई क्षेत्रों में प्राइवेट बसों का हब बना रखा है, यहीं से प्राइवेट बसें संचालित होती हैं। 

यह भी पढ़ें- Kanpur News: साइबर ठगों ने युवक को बनाया निशाना, पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर ठगे इतने लाख रुपये...

 

ताजा समाचार