बाराबंकी को आज मिलेगा नया सांसद, कुछ ही देर में नवीनमंडी परिसर में शुरू होगी मतगणना 

बाराबंकी को आज मिलेगा नया सांसद, कुछ ही देर में नवीनमंडी परिसर में शुरू होगी मतगणना 

बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में 20 मई को मतदाताओं द्वारा चुने गए अपने पसंदीदा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। कुछ ही देर में नवीन मंडी परिसर में मतगणना शुरू होगी। सुबह करीब 11 बजे तक पहला रुझान मिलने की उम्मीद है। मतगणना में लगे कर्मचारी नवीनमंडी परिसर पहुंच चुके हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। इसके बाद प्रेक्षक, जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट, प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधियों के समक्ष स्ट्रांग रुम की सील तोड़ी जाएगी। सुूबह करीब नौ बजे से ईवीएम में पड़े मतों की गणना शुरु होगी। 

बाराबंकी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में आने वाली पांच विधानसभाओं के लिए 70 टेबल लगाई गईं हैं। जबकि अयोध्या संसदीय क्षेत्र में आने वाली दरियाबाद विधानसभा क्षेत्र की गणना के लिए 14 टेबुल अलग से लगाई गईं हैं। मंतों की गिनती के बाद आज जिले को नया सांसद मिल जाएगा। चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की राजरानी रावत और गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के बीच है। दाेंनों दल अपनी-अपनी जीत का दावा ठाेंक रहे हैं।

ईवीएम में कैद 13 प्रत्याशियों की किस्मत का आज पिटारा खुलेगा। वैसे चुनाव में कड़ा मुकाबला भाजपा व गठबंधन प्रत्याशी के बीच में हैं लेकिन ईवीएम में बंद 13 प्रत्याशियों में से जिले के मतदाताओं ने किसे अपना आर्शीवाद दिया और सांसद के रूप में चुना है यह मालूम हो जाएगा। मतगणना स्थल पर आने के लिए अलग-अलग गेट निर्धारित किए गए हैं साथ ही बिना पास के किसी को भी आने की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा व्यवस्था में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई है। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे, पुलिस और अर्धसैनिक बल रहेगा। हर गेट और बैरियर पर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगा दी गई है। 

सबसे पहले आएगा हैदरगढ़ क्षेत्र का परिणाम
बूथों की संख्या के हिसाब से हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सबसे पहले पूरी होंगी। ऐसे में इस विधानसभा क्षेत्र में कौन प्रत्याशी आगे है कौन पीछे यह मालूम हो जाएगा। वहीं कुर्सी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सबसे आखिरी में समाप्त होगी। अधिक 33 राउंड की गणना में वोटों की गिनती पूरी होगी। इसके बाद अन्य विधानसभा क्षेत्र से परिणाम सामने आएंगे। बाराबंकी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभाएं आती हैं।

एप से घर बैठे मिलेगी हर चक्र की गणना की जानकारी
राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले लोग अपने मोबाइल एप के जरिए भी मतगणना की जानकारी कर सकते हैं। किस चक्र में कौन आगे चल रहा है कौन पीछे। इसकी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। यही नहीं निर्वाचन आयोग के इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया यानी https://www.eci.gov.inपर भी जाकर वेबसाइट के जरिए भी मतगणना की पल-पल की जानकारी मिलेगी। मतगणना स्थल पर पल-पल की जानकारी हेल्पलाइन एप पर अपडेट की जाएगी। एप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वोटर हेल्पलाइन एप टाइप करना है।  इसके बाद एप को डाउनलोड कर उसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ जिले का नाम अंकित करना होगा। उसके बाद एप डाउनलोड हो जाएगा।

ये भी पढ़ें -गोंडा: मतगणना से पहले बिगड़ा मौसम का मिजाज, तेज आंधी-पानी ने दिलायी भीषण गर्मी से राहत