Kanpur: UP इंटरनेशनल ट्रेड शो की तारीख का ऐलान होते ही कारोबारियों ने शुरू की तैयारियां...हाथ के बने उत्पाद भी शामिल

ग्रेटर नोएडा में लगने वाले ट्रेड शो के लिए 35 के बजाय सौ कारोबारी जाने को तैयार

Kanpur: UP इंटरनेशनल ट्रेड शो की तारीख का ऐलान होते ही कारोबारियों ने शुरू की तैयारियां...हाथ के बने उत्पाद भी शामिल

कानपुर, अमृत विचार। प्रदेश में लगने वाले दूसरे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। यह ट्रेड शो 25 से 29 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियो ने दावा किया कि प्रदेश में लगे पहले ट्रेड शो में शहर से पिछली बार 34 कारोबारी शामिल हुए थे। इस बार यह संख्या सौ तक पहुंचाने का अनुमान है। उधर चमड़ा कारोबारी इस बार चमड़े के सुरक्षा उत्पादों को लेकर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रदेश के कारोबार को बढ़ाने के लिए सूबे की सरकार ने पिछले वर्ष ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया था। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगे इस ट्रेड शो के बाद शहर के चमड़ा कारोबारिों को ताइवान, सिंगापुर, थाइलैंड और जर्मनी जैसे देशों के निर्यात ऑर्डर मिले थे। ट्रेड शो से सैंपल जाने के बाद कई ऑर्डर इसी वर्ष अप्रैल और मई में कारोबारियों को हासिल हुए थे। इसे लेकर दूसरे ट्रेड शो की तैयारियां कारोबारियों ने शुरू हो गई है।

चमड़ा कारोबारियों ने बताया कि वैश्विक मांग पर नजर रखते हुए इस बार चमड़े के सुरक्षा उत्पादों, खासतौर पर औद्योगिक क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले उत्पादों को ले जाने की तैयारी तेज हो गई है। ट्रेड शो पर सीएलई के रीजनल चेयरमैन असद ईराकी ने बताया कि कारोबारियों का यह मानना है कि इस बार इंटरनेशलन ट्रेड शो में विदेश से पिछली बार की तुलना में अधिक कंपनियां शामिल होने आ सकती है। इसे देखते हुए चमड़ा कारोबारी भी पिछली बार से अधिक उत्पादों को ले जाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

हाथ के बने उत्पाद भी शामिल

ट्रेड शो को लेकर शहर के छोटे चमड़ा कारोबारी भी उत्साहित है। वे खासतौर पर हाथ के बने उत्पादों को ट्रेड शो में ले जाने की योजना बना रहे हैं। सना इंटरनेशनल के एमडी डॉ. जफर नफीस और एचएन लेदर के निदेशक हसीमुद्दीन ने बताया कि पिछले ट्रेड शो में हाथ के बने उत्पादों के सैंपल जाने के बाद अभी तक कारोबारियों को ऑर्डर मिल रहे हैं। इसे देखते हुए हाथ के बने उत्पाद जैसे लेडीज पर्स, ज्वैलरी, बेल्ट व बैग सहित अन्य उत्पादों मे इस बार नया किया जा रहा है।

सौ कारोबारी हो सकते हैं शामिल

ट्रेड शो पर अधिकारियों ने बताया कि इस बार दूसरे इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए इस बार शहर से सौ कारोबारी शामिल होने की तैयारी की जा रही है। जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र के उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि पहला ट्रेड शो होने के चलते पिछली बार 34 इकाइयां ही शामिल हुई थी। इस बार कारोबारियों का फीडबैक बेहतर मिल रहा है। शहर से ट्रेड शो में इस बार लगभग सौ कारोबारियों के शामिल होने की संभावना प्रबल है।

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather News: सूरज के तेवर से तप रहा शहर, तापमान 44 के पार...मौसम वैज्ञानिक का आने वाले दिनों के लिए यह है अनुमान

ताजा समाचार