Kanpur: समानांतर हाईवे का फिर से निर्धारित होगा अलाइनमेंट...यहां से यहां तक बनाया जाना है फोरलेन

परिवहन मंत्रालय की तरफ से किया जाएगा प्रोजेक्ट का परीक्षण

Kanpur: समानांतर हाईवे का फिर से निर्धारित होगा अलाइनमेंट...यहां से यहां तक बनाया जाना है फोरलेन

कानपुर, (विकास कुमार)। रमईपुर से हमीरपुर होते हुए कबरई तक प्रस्तावित फोरलेन समानांतर हाईवे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट का परीक्षण अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में किया जा रहा है। साथ ही नए सिरे से इसके अलाइनमेंट का निर्धारण भी होगा फिर प्रोजेक्ट को भूमि अधिग्रहण समिति के पास फाइनल मंजूरी के लिए प्रोजेक्ट भेजा जाएगा। 

नौबस्ता से हमीरपुर होते हुए कबरई जाने वाले मार्ग की स्थिति बहुत खराब है। हालत यह है कि इस मार्ग पर आए दिन हादसे होते हैं। जाम तो हर दिन लगता है। कई बार यह जाम आठ से दस घंटे तक होता है। इसमें एंबुलेंस भी फंस जाती हैं। इस जाम की वजह है हाईवे का दो लेन का होना और इस पर 40 हजार से अधिक डंपरों का प्रतिदिन आवागमन।  

कबरई से इसी रास्ते से गिट्टी, मौरंग लदे ट्रक कानपुर, लखनऊ, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, अयोध्या, लखीमपुर आदि जिलों को जाते हैं। सांसद देवेंद्र सिंह भोले के प्रस्ताव पर यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया था। योजना के तहत रमईपुर में रिंग रोड से फोर लेन हाईवे शुरू होगा और कबरई होते हुए छतरपुर हाईवे में मिलेगा। 

भूमि अधिग्रहण समिति प्राथमिक रूप से प्रोजेक्ट को मंजूरी दे चुकी है लेकिन मंत्रालय की ओर से खुद के स्तर से प्रोजेक्ट परीक्षण और अलाइनमेंट निर्धारण हो रहा है ऐसे में भूमि अधिग्रहण के लिए पुन: मंजूरी समिति से लेने की प्रक्रिया राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कानपुर इकाई के तरफ से किया जाएगा। 

फिलहाल प्राधिकरण के अधिकारी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि मंत्रालय नया अलाइनमेंट कहां से निर्धारित करता है। इस हाईवे के लिए कानपुर नगर, हमीरपुर, फतेहपुर जिले की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। वर्तमान में जो अलाइनमेंट है उसके अनुसार यह मार्ग गुजरना था वहां के भू उपयोग परिवर्तन, भवन निर्माण, पौधारोपण आदि पर रोक लगी हुई है। 

अलाइनमेंट का निर्धारण नए सिरे से किया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय से ही प्रक्रिया की जा रही है।- अमन रोहिल्ला, परियोजना निदेशक

इस तरह होगा हाईवे निर्माण

यह हाईवे हमीरपुर जाते समय दाहिनी तरफ प्रस्तावित है। रमईपुर से साढ़ जाते समय 1.7 किलोमीटर लंबी सड़क बनाकर नए हाईवे को वर्तमान हाईवे से जोड़ दिया जाएगा। फिलहाल 37 सौ करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट पर प्रस्तावित है । इसमें दो हजार करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण पर खर्च होना है। करीब सात सौ करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट में चार्च होना है और सात सौ हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है और इसकी लंबाई 120 किलोमीटर होगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: ठग दंपति बोले- कंपनी में 50 प्रतिशत के हिस्सेदार हैं, इन सवालों के जवाब भी दिए

ताजा समाचार

संजय सिंह का बड़ा आरोप- दिल्ली में भाजपा अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती हैं कब्जा
प्रसिद्ध मलयालम अभिनेता टीपी माधवन का निधन, बीमारियों से थे ग्रसित...मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने जताया दुख 
बरेली: जीत का जश्न मना रहे भाजपा नेताओं में चले लात घूंसे, कपड़े तक फाड़े, पूर्व चेयरमैन समेत चार पर रिपोर्ट
UP: त्याहोरी सीजन को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने सुविधा की उपलब्ध: अब 150 से अधिक स्टेशनों पर मिलेगी नवरात्र स्पेशल थाली, Onlline भी करते सकते Order
रायबरेली: फतेहपुर में प्रेमी ने हत्या कर गंगा में फेंका शव, गेंगासो में बरामद
Arctic Open : लक्ष्य सेन आर्कटिक ओपन के दूसरे दौर में, पीवी सिंधु हारीं...हमवतन मालविका बंसोड़ क्वार्टरफाइनल में पहुंची