इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज बरेली में मनाया गया विश्व तंबाकू निषेध दिवस, लोगों को किया जागरूक

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज बरेली में मनाया गया विश्व तंबाकू निषेध दिवस, लोगों को किया जागरूक

बरेली, अमृत विचार। विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। यह दिन तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके सेवन को कम करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा शुरू किया गया था।  विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम “तंबाकू उद्योग की दखल से बच्चों की रक्षा करना" है ताकि भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा की जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि तंबाकू के इस्तेमाल में गिरावट जारी रहे।

WhatsApp Image 2024-05-31 at 3.51.48 PM

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज बरेली के पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री डिपार्ट्मन्ट में 20 मई से 5 जून तक विश्व तंबाकू निषेध माह मनाया जा रहा है। तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करने के लिए, 20 मई को श्रमिक वर्ग के बच्चों के लिए हल्द्वानी में एक शिविर आयोजित किया गया था। बच्चों को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित किया गया। 

WhatsApp Image 2024-05-31 at 3.51.45 PM

इस महीने को मनाने और जागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) और ग्राम रास डांडिया मे कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 200 से अधिक लोगों का मौखिक परीक्षा किया गया, तंबाकू के दुष्प्रभावों पर स्वास्थ्य वार्ता दी गई और तंबाकू छोड़ने का संकल्प समारोह हुआ। 

स्मोकरलाइजर के द्वारा बीड़ी पीने वालों का कार्बन मोनोऑक्साइड लेवल चेक किया गया। डॉक्टर्स द्वारा तंबाकू से होने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाई गई और लोगों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख डॉ. शिवलिंगेश, डॉ. चंचल गंगवर सहित पोस्टग्रेजुएट छात्र डॉ. सार्थक, डॉ. अर्जुन, डॉ. ज्योत्सना, डॉ. पलक, डॉ. पल्लवी, डॉ. आकांक्षा, डॉ. अंजलि, डॉ. शाम्भवी मौजूद रहे।

इस अवसर पर इंस्टिट्यूट के प्रधानाचार्य डॉक्टर सत्यजीत नायक भी मौजूद रहे उन्होंने यह बताया कि कैसे तंबाकू हमारे सेहत के लिए हानिकारक है और इससे हृदय रोग सांस के रोग कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं। तंबाकू प्रयोग करने वालों को यह भी बताया गया कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ डेंटल साइंसेज में रूम नंबर 26 में तंबाकू उन्मुक्ति केंद्र मौजूद है जिसमें तंबाकू छोड़ने के लिए काउंसलिंग दी जाती है।

इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज बरेली में पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री डिपार्ट्मन्ट ने जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला भी आयोजित की, जिसमें मीम प्रतियोगिता, पॉट डेकोरेशन, रील प्रतियोगिता, टैटू प्रतियोगिता शामिल है। इन प्रतियोगिताओं में डेंटल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।  प्रतियोगिताओं की इस श्रृंखला के माध्यम से, पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री डिपार्ट्मन्ट ने छात्रों को धूम्रपान न करने और दूसरों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित करने के बारे में शिक्षित किया।

यह भी पढ़ें- बरेली: अपार्टमेंट में आग से हड़कंप...धुएं के गुबार में फंसे लोग, 45 मिनट बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम