Kanpur: सूरज के तेवर हुए और तल्ख, भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से लोग परेशान, कूलर-एसी भी हो रहे फेल

Kanpur: सूरज के तेवर हुए और तल्ख, भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से लोग परेशान, कूलर-एसी भी हो रहे फेल

कानपुर, अमृत विचार। मंगलवार को सूरज के तल्ख तेवर के चलते पारा 45 डिग्री को भी पार कर गया। अगले पांच दिनों में हल्की बदली के बावजूद दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। 

दोपहर 12 बजे के पास पारा 38 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था। दोपहर में सामान्य से 4.8 डिग्री ऊपर चढ़कर अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं बुधवार दोपहर 12 बजे तापमान 42 डिग्री के आसपास चल रहा है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 3.4 डिग्री ऊपर चढ़कर 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

उन्होंने बताया कि हाई क्लाउड के चलते आर्द्रता अधिकतम 46 एवं न्यूनतम 21 प्रतिशत रिकार्ड की गई। जब हवा की गति मंद थी तो लोगों को उमस परेशान कर रही थी। जब हवा तेज चल रही थी तो लू मुसीबत बनी हुई थी। उन्होंने बताया कि दिन में लू के थपेड़े 4.5 किलोमीटर की रफ्तार से चले।

डा. पांडेय ने बताया कि केरल में प्री-मानसून बारिश हुई है। लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर भारत में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। उत्तर भारत तक मानसून को पहुंचने में अभी करीब 28 दिन और लगने की संभावना है।

प्रचंड गर्मी में कूलर-एसी भी हो रहे फेल

प्रचंड गर्मी में कूलर ही नहीं, एसी भी फेल हो रहे हैं। अधिक तापमान में तमाम एसी ट्रिप करने लगे हैं। भीषण गर्मी में कूलर बेअसर हैं। कुछ बड़े ब्रांड को छोड़कर कम कीमत वाले एयर कंडीशनर 44-45 डिग्री सेल्सियस तापमान में ट्रिप कर रहे हैं। उपभोक्ता बार-बार एसी को कुछ देर के लिए बंद कर फिर चालू करते हैं। 

एसी टेक्नीशिएन का कहना है कि एक निर्धारित तापमान तक एसी अपनी क्षमता के मुताबिक पूरी कूलिंग देते हैं। तापमान के बढ़ने से कमरे के अंदर भी गर्मी बढ़ जाती है। ऐसे में एयरकंडीशन को अच्छी स्थिति में होना जरूरी है। गर्म हवाएं एसी पर भी काफी जोर डालती हैं। 

रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल करें 

गर्मी में कार के एसी भी कूलिंग कम कर रहे हैं। रिफ्लेक्टिव टिंटेड ग्लास का इस्तेमाल सिर्फ कार में निजता के लिए नहीं किया जाता। इनसे केबिन का तापमान थोड़ा कम रखने में मदद मिलती है। टेक्नीशिएनों की मानें तो गाड़ी के एक दरवाजे या बूट को पंप की तरह और खिड़की को एग्जॉस्ट की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसके लिए दरवाजा पूरा खोलें और फिर थोड़ी तेज स्पीड से बंद कर दें। इससे गाड़ी के अंदर जमा हुई गर्म हवा बाहर निकल जाएगी। सीटों के लिए कूलिंग पैड एक और ऑप्शन है, जो आपकी पीठ को आराम देगा

यह भी पढ़ें- Kanpur: भाजपा नेता की पत्नी को पाकिस्तानी नंबर से धमकी, बेटे की मौत के बाद पैरवी को लेकर जताया विरोध