सुलतानपुर: पट्टा देने और बैनामा करने के नाम पर पर लाखों की धोखाधड़ी, डीएम के आदेश पर दर्ज हुआ धोखाधड़ी का मुकदमा, जानें मामला

सुलतानपुर: पट्टा देने और बैनामा करने के नाम पर पर लाखों की धोखाधड़ी, डीएम के आदेश पर दर्ज हुआ धोखाधड़ी का मुकदमा, जानें मामला

सुलतानपुर, अमृत विचार। पट्टा देने व जमीन के बैनामे के नाम पर  तीन लोगों रिटायर्ड कर्मी से लाखों रुपए ले लिया। साथ ही उसके घर पर लोन भी ले लिया जब उसने अपने पैसे मांगे तो उक्त लोगों ने शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। रिटायर्ड कर्मी ने इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से की कार्यवाही न होने पर डीएम से गुहार लगाई। डीएम के निर्देश पर तीनो के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी साहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

बल्दीराय थाना क्षेत्र के मल्लहान का पुरवा निवासी अयोध्या प्रसाद ने डीएम को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की मांग की है। अयोध्या ने शिकायती पत्र में बताया कि वह हरियाणा में चतुर्थ श्रेणी कर्मी था। अब वह रिटायर्ड हो गया है पांडेयपुर गांव निवासी धर्मेन्द्र तिवारी व शिव बरदान पांडेय ने उसे अपनी ग्राम सभा में पट्टा देने की बात कही। जिसके लिऐ उसने धीरे धीरे 12 लाख़ रुपए नगद दे दिया। कुछ दिन बाद शिव बरदान ने कहा कि मैं अपना 14 बीघा खेत भी बेच रहा हूं, लेना हो तो बताओ। 

पीड़ित ने बताया कि उस समय मैं नौकरी कर रहा था तो छुट्टी लेकर घर आया तो शिव बरदान ने अपनी जमीन दिखाते हुए 70 हजार में रेहन रख दिया। जो स्टांप पेपर पर लिखवाया गया साथ ही जमीन का लालच देकर दस्तखत करवा सादे चेक ले लिया। फोन करके कहा कि जब घर आओगे तो जमीन बैनामा कर देगें। कुछ पैसा भेज दो। वह धीरे धीरे सहयोगियों की मदद से उसके खाते में पैसा भेजता रहा।

जब छुट्टी वह लेकर घर आया तो शिव बरदान से बैनामा की बात कही तो उन्होंने बताया कि खेत चाचा के लड़के के नाम है। अगर विश्वास न हो तो इकरारनामा लिखवा लो। तहसील में इकरारनामा लिखा गया जिसमे 21 लाख 14 बीघा खेत देने की बात कही गई साथ ही बताया गया है अब तक आठ लाख़ एडवांस मिल चुका है। इकरारनामा सौ रुपए के स्टांप पर लिखा गया, लेकिन उसकी रजिस्ट्री नहीं कराई गई।

इसी बीच लिए गए सादे चेक से उसके खाते से 41 लाख रुपए निकाल लिए गए। साथ ही उसे बैनामा व पट्टे का लालच देते रहे। आरोप है कि जब वह रिटायर्ड होकर घर आया तो उसे कांपा का निवासी बनाने के लिए एचडीएफसी बैंक ले जाकर उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड ले कई जगह हस्ताक्षर करा जल्द ही निवासी हो जाने की बात कही। कुछ दिन बाद जब एचडीएफसी बैंक के कुछ कर्मी उसके घर आए और कहा कि लोन जमा करो नहीं तो घर नीलाम हो जाएगा। जब उसने इस बात को शिव बरदान से बताया तो उक्त लोगों ने कहा कि न लोन भरेंगे न ही पट्टा व बैनामा करेंगे। 

साथ ही जान से मारने की धमकी भी देने लगे। बल्दीराय थाने पर दो बार शिकायती पत्र दिया, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। तो रिटायर्ड कर्मी ने डीएम से न्याय की गुहार लगाई। डीएम के निर्देश पर बल्दीराय पुलिस ने धर्मेन्द्र तिवारी, शिव बरदान पांडेय व विनोद कुमार के खिलाफ धोखधड़ी जालसाजी साहित अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें:-बाराबंकी: होमवर्क पूरा न होने पर शिक्षिका ने छात्रा से लगवाईं 800 उठक-बैठक, छड़ी से पीटा, पैरों में आई सूजन, डीएम से शिकायत

ताजा समाचार

T20 World Cup 2024 : मेजबान के खिताब नहीं जीत पाने का कलंक धोने उतरेगा वेस्टइंडीज
Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने किया मत का प्रयोग, बोलीं- भाजपा को मिलेगी 400 से ज्यादा सीटें...
बहन-बेटियों को पिटवाते हैं और पीए को बचाने का नाटक करते हैं केजरीवाल: CM डॉ मोहन यादव
श्रावस्ती: तीन अलग-अलग मार्ग दुर्घटना में पांच घायल, अस्पताल में चल रहा इलाज 
कोर्ट का फैसला, नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म व उसे भट्टी में जलाने के दो दोषियों को सुनाई मौत की सजा
Farrukhabad News: झूला बना काल, बालिका के झूलते समय गले में फंसा फंदा...दम घुटने से हो गई मौत, परिजन बेहाल