रुद्रपुर: आईओसीएल ने कुमाऊं में शुरू किया सुरक्षा कवच अभियान

रुद्रपुर: आईओसीएल ने कुमाऊं में शुरू किया सुरक्षा कवच अभियान

रुद्रपुर, अमृत विचार। उपायुक्त खाद्य कुमाऊं संभाग विपिन कुमार ने बताया कि इंडियन आयल कारपोरेशन ने अपने घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के ग्राहकों के लिए दो नई योजनाएं सुरक्षा कवच अभियान के तहत शुरू की हैं। यह पूरे कुमाऊं में शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि ऊधमसिंह नगर जिले में दो लाख 97 हजार ग्राहकों को इस अभियान के तहत ई-केवाई से जोड़ा जाएगा।

मंगलवार को रुद्रपुर स्थित एक होटल में उपायुक्त खाद्य कुमाऊं संभाग विपिन कुमार व इंडियन आयल के एलपीजी सेल्स प्रबंधक दीपक राणा ने पत्रकारों को अभियान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी के लिए संबंधित गैस कनेक्शन ग्राहक के घर पर एजेंसी से कर्मचारी पहुंचेंगा। जहां पर आधार कार्ड, फेस आइडेंटिफिकेशन, पुतलियों की पहचान कर यह पुष्टि होगी कि वास्तव में वही ग्राहक है या नहीं। इससे काफी हद तक सही हाथों में रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति हो सकेगी। इसके साथ ही फिंगर-प्रिंट के माध्यम से भी गैस कनेक्शन ग्राहकों की पुष्टि हो सकेगी।

इंडियन आयल के एलपीजी सेल्स प्रबंधक दीपक राणा ने बताया कि दूसरा सुरक्षा अभियान ग्राहक परिसर यानि घर में गैस सिलेंडर से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा जांच अभियान है। इसमें एजेंसी से जाने वाली टीम संबंधित ग्राहक के चूल्हे में सिलेंडर से लगाई गई पाइप की जांच करेगा।

यह सुरक्षित है या नहीं और कंपनी की तरफ से जारी की गई हौस पाइप ही उपयोग में लाए जाने के लिए कंपनी की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसकी जांच की जाएगी। इससे हर वर्ष गैस लीकेज से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकेगा। कोई भी ग्राहक किसी भी शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1906 पर काल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। दो घंटे के अंदर कंपनी के संबंधित प्रतिनिधि उसकी शिकायत का निस्तारण करेंगे।