मुरादाबाद : ओह...इतनी आपूर्ति, चार महीने में 1.70 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद

पुलिस के लिए चुनौती, मुरादाबाद में रोकनी होगी मादक पदार्थों की अवैध आर्पूित, जुड़ रहा युवा वर्ग...अवैध शराब, शस्त्र निर्माण-बिक्री का बढ़ रहा है काला धंधा, स्कूटी से भी दी जा रही अवैध सप्लाई

मुरादाबाद : ओह...इतनी आपूर्ति, चार महीने में 1.70 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिले में मादक पदार्थों की बड़ी मात्रा में खपत है। अवैध शस्त्र-शराब निर्माण-बिक्री का काम भी अच्छा है। इधर, लोक सभा चुनाव की दृष्टि से पुलिस वित्तीय वर्ष की शुरूआत से ही सतर्क रही है। इस बीच में जो कार्रवाइयां हुई हैं, उसके आंकड़ों पर गौर करेंगे तो हैरत में पड़ जाएंगे। जी हां, इन चार महीनों में पुलिस ने कुल 1.70 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद किए हैं। इसके अलावा करीब 50 लाख रुपये की अवैध शराब पकड़ी है।

यदि पुलिस सक्रिय न होती तो लोग नशे के पदार्थों को खरीदते और खरीदने के लिए रुपये की जरूरत पूरी करने को भी वह अपराध करते। इसके बाद नशे में होकर भी आपराधिक घटनाएं करते। लिहाजा, इस तरह से जरायम की दुनिया में नए अपराधियों का भी इजाफा होता और अपराध से समाज प्रभावित होता। फिलहाल, जितने मूल्य के मादक पदार्थों को पुलिस ने बरामद कर लिया है, उससे कहीं अधिक मूल्य का सामान सप्लायर चोरी-छिपे गंतव्य स्थल पर पहुंचाने में कामयाब भी हो गए हैं। जाहिर है कि मुरादाबाद में मादक पदार्थों की तस्करी का बड़ा काम है, जो पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। इस मामले में पूर्व में डीआइजी मुनिराज भी स्वीकार कर चुके हैं।

 उन्होंने एक मुलाकात में कहा था कि पड़ोस में उत्तराखंड है। यहां के सीमावर्ती जिलों से मुरादाबाद मंडल के जिलों में मादक पदार्थों की तस्करी होती है। वैसे इस तस्करी पर पुलिस ने काफी कुछ विराम भी लगाया है। आम चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के क्रम में पुलिस एक जनवरी से ही अभियान तौर पर काम कर रही थी। इस बीच में 3 मई तक पुलिस की कार्रवाई के जो नतीजे सामने आए हैं। उसके हिसाब से चरस, स्मैक व अन्य मादक पदार्थ भारी मात्रा में बरामद हुए हैं। बरामद पदार्थों का बाजार मूल्य 1,69,80,725 रुपये आकलित किया गया है।

मादक पदार्थों की बिक्री में 131 मामले दर्ज
एसपी क्राइम सुभाष चंद्र गंगवार ने जनवरी से 3 मई तक की कार्रवाई पर चर्चा कर कहा, इस बीच में मादक पदार्थों की बिक्री में 131 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें 138 अभियुक्त बनाए गए हैं। इन्हें जेल भेजा गया है। इनके कब्जे से बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद हुए हैं। इसी तरह 48.45 लाख रुपये की शराब बरामद की गई है। एसपी क्राइम ने बताया कि इसी तरह अवैध शस्त्र निर्माण-बिक्री करने वालों पर कार्रवाई हुई है। 555 लोगों को जेल भेजा गया है। इनके पास 385 तमंचे, 442 कारतूस और 208 चाकू-छूरी बरामद हुआ है। सिविल लाइंस, भोजपुर, मूंढापांडे और सोनकपुर थाना पुलिस ने अवैध शस्त्र बनाने के अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की है। अवैध शस्त्र बनाने वाली फैक्ट्रियां पकड़ी गई हैं।

आबकारी अधिनियम में कार्रवाई

  • 976 मामले दर्ज किए गए हैं।
  • 1015 अभियुक्तों को जेल भेजा गया है।
  • 17,305 लीटर शराब 976 लोगों से बरामद हुई।
  • 40,225 लीटर लहन नष्ट कराया गया है।
  • 52 शराब भट्ठियों को ध्वस्त किया गया है।

बरामद हुई मादक पदार्थों की सामग्री

  • सामग्री - मात्रा (किग्रा)
  • गांजा - 28.349
  • चरस - 22.003
  • डोडा - 33.23
  • अन्य - 21.164

ये भी पढ़ें : कंडम कोच को आलीशान रेस्टोरेंट में बदल रहा रेलवे, मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर भी तलाश की जा रही जगह