Bareilly News: एंडोमेट्रियोसिस की चपेट में आ रहीं महिलाएं, जानें प्रमुख लक्षण

Bareilly News: एंडोमेट्रियोसिस की चपेट में आ रहीं महिलाएं, जानें प्रमुख लक्षण

बरेली, अमृत विचार। महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस बीमारी की चपेट में आ रही हैं। जिला महिला अस्पताल में स्थित संपूर्णा क्लिनिक में परामर्श के लिए आने वाली कई मरीजों में भी इस बीमारी के लक्षण मिले हैं।

क्लिनिक प्रभारी वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. शैव्या प्रसाद ने बताया कि प्रसव के बाद महिलाएं अपनी सेहत का सही से ध्यान नहीं रखती हैं। दिनचर्या के साथ ही खानपान प्रभावित होने से महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस समेत अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। क्लिनिक में हर महीने तीन से चार महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण मिल रहे हैं।

वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मृदुला शर्मा ने बताया कि एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें गर्भाशय की लाइनिंग जैसे ऊतक गर्भाशय के बाहर भी बनने लगते हैं। इससे महिलाओं को गर्भधारण करने में भी दिक्कत होती है। इसकी वजह से महावारी के दौरान खून भी अधिक बहता है। इस प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

ये हैं प्रमुख लक्षण
मासिक धर्म के दौरान सामान्य से अधिक दर्द, कमर में दर्द, अधिक ब्लीडिंग, शौच के दौरान रक्त आना, इनफर्टिलिटी और कब्ज आदि प्रमुख लक्षण हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली में चुनावी जनसभा में बोले PM मोदी, 2024 का ये लोकसभा चुनाव...एक हजार वर्ष की गुलामी की मानसिकता से मुक्त करने का चुनाव