Kanpur: पढ़ाई में कमजोर बच्चों की अलग से लगेंगी कक्षाएं; शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों को जारी किया आदेश

तिमाही टेस्ट से बच्चों को छांटा जाएगा, एक बैच में होंगे 80 बच्चे

Kanpur: पढ़ाई में कमजोर बच्चों की अलग से लगेंगी कक्षाएं; शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों को जारी किया आदेश

कानपुर, अमृत विचार। शहर के माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों के लिए अलग से एक घंटा कक्षाएं चलेंगी। कमजोर विद्यार्थियों के आकलन के लिए तिमाही टेस्ट को आधार बनाया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिया गया है। 

जुलाई महीने से ये योजना शुरू होगी। पहले दौर में मुख्य विषय की कक्षाएं संचालित कराए जाने की योजना है। इसके बाद विषयों को बढ़ाया जाएगा। मुख्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम बेहतर किए जाने का यह प्रयास है। बोर्ड की ओर से इस बार स्कूलों में तिमाही टेस्ट कराए जाने के निर्देश स्कूलों को दिए गए हैं। 

टेस्ट में विषयवार कमजोर मिले छात्रों को इन कक्षाओं में जोड़ा जाएगा। अतिरिक्त कक्षाओं के लिए स्कूलों में शिक्षकों का टाइम टेबल सेट किया जाएगा। अतिरिक्त कक्षाओं के लिए 80 बच्चों के बैच की तैयारी की जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने कहा कि अतिरिक्त कक्षाएं जिले का परीक्षा परिणाम बेहतर किए जाने के लिए संचालित की जाएंगी। 

शिक्षा विभाग की ओर से जिले के सभी 21 राजकीय स्कूलों में आदेश को कड़ाई से पालन किए जाने का आदेश दिया गया है। इस योजना की हर महीने विभाग की ओर से समीक्षा भी की जाएगी। शिक्षा अधिकारियों की ओर से स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाएगा। संचालित होने वाली कक्षाओं की रैंकिंग भी तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Exclusive: सिखों ने पीएम मोदी से मांगा अति अल्पसंख्यक का दर्जा, गुरुद्वारा समिति ने भेंट की सिरोपा व कृपाण