Lok Sabha Election: क्रिटिकल बूथों पर रहेगा सख्त पहर; अतिरिक्त सुरक्षा बल के साथ जरूरत पड़ने पर होगी ड्रोन से निगरानी

Lok Sabha Election: क्रिटिकल बूथों पर रहेगा सख्त पहर; अतिरिक्त सुरक्षा बल के साथ जरूरत पड़ने पर होगी ड्रोन से निगरानी

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर सीट पर 13 मई को होने वाले मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन व पुलिस कमिश्नरेट ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। संसदीय सीट के 909 क्रिटिकल बूथों पर पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। इसके लिए 30 स्टेटिक सर्विलांस टीमों की गतिविधि शुरू हो गई है। 

बता दें कि बीते चुनाव में संसदीय सीट पर 919 क्रिटिकल बूथ थे। इस बार इन बूथों की संख्या में 10 की कमी आई है। इस बार इन क्रिटिकल बूथों पर सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी। इन क्रिटिकल बूथों के बाहर वीडियो कैमरा लगेगा और मतदान स्थल को छोड़कर पूरे बूथ की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। शासन के आदेशानुसार इन 909 बूथों के आसपास के इलाकों की विशेष निगरानी की जानी है। 

क्रिटिकल बूथों पर तेज तर्रार और क्षेत्र के जानकार पुलिसकर्मियों को भी लगाया जाएगा। जिससे पूरी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इन बूथों पर निर्धारित सुरक्षा बल के साथ पुलिस की एक टुकड़ी अतिरिक्त लगाई जाएगी। इन पुलिसकर्मियों को क्रिटिकल बूथ से संबंधित सभी दिशा निर्देश दिए जाएंगे। 

विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की तैनाती 

शांतिपूर्ण संसदीय चुनाव के लिए विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की तैनाती का शासनादेश गृह विभाग ने जारी किया है। जिसके तहत नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से आचार संहिता समाप्त होने तक अधिकारियों को विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेट के रूप में जाना जाएगा। गृह विभाग के सचिव डॉ. संजीव गुप्ता के जारी शासनादेश में बताया गया कि सीआरपीसी की धारा 21 के अधीन शक्ति का प्रयोग करके संसदीय चुनाव के दृष्टिगत शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह आदेश है। 

जिसमें जिले में तैनात राज्य सरकार के सभी विभागों के समस्त राजपत्रित अधिकारी आते हैं। इनके अलावा अधीनस्थ राजपत्रित अधिकारी, सरकार के स्वामित्वाधीन व नियंत्रणाधीन स्थानीय प्राधिकरणों और निगमों व निकायों के अफसरों को भी इसमें शामिल किया गया है। विशेष कार्यपालक मजिस्ट्रेटों को उक्त संहिता के अधीन प्रदान समस्त शक्तियां प्रदान की जाती हैं। जिनका प्रयोग वह शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अपने जिले की सीमा में कर सकेंगे।

वल्नरेबल बूथों पर होगी वेबकास्टिग

बूथों पर निगरानी गहरी होगी। चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार 50 प्रतिशत बूथों पर सीसीटीवी का पहरा होगा। क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों पर सेंट्रल वेबकास्टिग की निगरानी होगी। बूथों पर वीडियोग्राफी होगी। कुल मिलाकर बूथों पर सुरक्षा कर्मियों के पहरे के अतिरिक्त अनेकों आंखें होंगीं जो पूरी गतिविधि की निगरानी करेंगी। सकुशल और शांतिपूर्वक चुनाव के लिए प्रशासन क्रिटिकल, वल्नरेबल और सामान्य मतदान केंद्रों का निर्धारण कर रहा है। उसी हिसाब से बूथों पर सुरक्षा व्यवस्थाएं लागू होंगी। 

वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। खलल पैदा करने वाले मतदाता भी चिह्नित किए जा रहे हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि जिले में चिह्नित वल्नरेबल और क्रिटिकल केंद्रों पर वेबकास्टिग और वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी और प्रशासन की कड़ी सतर्कता रहेगी। 

यह भी पढ़ें- इस दिन सभा करने कानपुर में आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...सीएम योगी व राजनाथ सिंह समेत बड़े नेता मांगेगे वोट