आरटीई: तीसरे चरण में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल से होंगे आवेदन

आरटीई: तीसरे चरण में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल से होंगे आवेदन

बरेली, अमृत विचार। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को निजी स्कूलों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत तीसरा चरण 15 अप्रैल से शुरू होगा। अभिभावक 8 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 16 मई को लॉटरी निकाली जाएगी और 23 मई तक प्रवेश होंगे।

अधिकारियों के मुताबिक पिछले चरण में प्रवेश से वंचित रहे छात्रों का प्रवेश प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। पहले चरण में 20 जनवरी से 18 फरवरी के बीच 4590 बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन आए थे, जिनमें 3090 का सत्यापन हुआ था और 318 का प्रवेश रह गया था। 

इसके अलावा दूसरे चरण में 1190 बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन हुए थे, जिनमें से 670 का सत्यापन हुआ था और 520 का प्रवेश हुआ था। निजी स्कूलों में आरटीई के तहत 25 फीसदी आरक्षित सीटों पर ही चयनित बच्चों का प्रवेश होता है। चयनित बच्चों को निशुल्क किताबें , स्टेशनरी आदि सभी तरह की शिक्षण सामग्री भी विभाग की ओर से ही मुहैया कराई जाएगी।

जानकारी नहीं होने पर अभिभावकों ने दूसरे स्कूल में कराया प्रवेश
हरूनगला निवासी प्रेम कुमार ने बताया कि उन्होंने पहले चरण में पास के एक निजी स्कूल में बच्चे के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन बच्चे की लाटरी के तहत चयन की सूचना उन्हें देर से लगी।

इस कारण आरटीई के तहत प्रवेश नहीं हो पाया और दूसरे निजी स्कूल में प्रवेश कराना पड़ा। खुर्रम गौटिया निवासी महेश ने बताया कि उनके बच्चे का चयन आरटीई के तहत हो गया था, लेकिन चयन के बाद स्कूल में ही समय से नहीं पहुंच सके थे। अधिकारियों ने इस बार बच्चे का प्रवेश कराने का आश्वासन दिया है।

अब तक दो चरणों में अधिक से अधिक बच्चों का प्रवेश दिया गया है। तीसरे चरण में अधिक से अधिक बच्चों का प्रवेश का प्रयास किया जाएगा।-संजय सिंह, बीएसए

ये भी पढे़ं- Bareilly News: बच्चों के मुंह का स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए प्राथमिक दांतों की देखभाल भी जरूरी