शुरुआती कारोबार में रुपया में छह पैसे की गिरावट, 83.45 प्रति डॉलर पर पहुंचा 

शुरुआती कारोबार में रुपया में छह पैसे की गिरावट, 83.45 प्रति डॉलर पर पहुंचा 

मुंबई। रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में छह पैसे की गिरावट के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.45 पर आ गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा से पहले बाजार भागीदार सतर्क रहे। छह सदस्यीय समिति ने बुधवार को विचार-विमर्श शुरू किया था और शुक्रवार को निर्णय की घोषणा करेगी। 

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि मजबूत अमेरिकी मुद्रा और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से भी स्थानीय इकाई पर दबाव पड़ा। इसके अलावा घरेलू बाजारों में नकारात्मक रुझान और निरंतर विदेशी कोषों की निकासी ने भी निवेशकों की भावनाएं प्रभावित हुईं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.44 प्रति डॉलर पर खुला। 

इसके बाद वह फिसलकर 83.45 प्रति डॉलर आ गया जो पिछले बंद भाव से छह पैसे की गिरावट दर्शाता है। रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.39 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 104.33 पर कारोबार कर रहा था। 

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 91.01 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,136.47 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

यह भी पढ़ें- Share Market Update: घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी, सेंसेक्स 74,300 के पार