बरेली: एक या दो नहीं कई तरीके के हैं बाजार में बैंगन, वैरायटी देख चकरा जाएगा सिर 

बरेली: एक या दो नहीं कई तरीके के हैं बाजार में बैंगन, वैरायटी देख चकरा जाएगा सिर 

विकास यादव, बरेली। अक्सर लोगों ने बैंगन को बैंगनी रंग में ही देखा होगा। इसके अलावा कुछ ने एक दो और कलर में बैंगन की वैरायटी देखी होगी। लेकिन बैंगन एक नहीं कई वैरायटी में आता है। हालांकि शहर में इनकी कुछ वैरायटी की ही मांग रहती है। जिसमें कंचन और नीलम शामिल है। सब्जी में भर्ते के लिए नीलम और कंचर ही ज्यादा पसंद किया जाता है। शादी आदि पार्टी में हैदराबादी बैंगन का ज्यादा इस्तेमाल होता है। 

इस बारे में गल्ला मंडी में सब्जी के आड़ती सलीम ने बताया कि वह लंबे समय से बैंगन का काम कर रहे हैं। बैंगन कई वैरायटियों में आता है। जिसमें सबसे ज्यादा कंचन और नीलम बैंगन को पसंद किया जाता है। गुलाबी सुर्खा, बल्ब, तबा, नीलम, कचंन गिलसिया नस्ल के बैंगन उनके पास बेचने के लिए आते हैं। गुलाबी बैंगन का रंग कुछ ज्यादा ही गुलाबी होता है। जबकि नीलम नीला रंग का होता है। यहां कि उनके पास सफेद, हरे, काले, नीले समेत सात रंग के बैंगन मौजूद हैं। 

सभी के स्वाद में ज्यादा अंतर नहीं
सलीम के पास कई वैरायटी के बैंगन मौजूद हैं। इनके स्वाद की बात करें तो सभी का स्वाद आम बैंगन की तरह होता है। स्वाद में ज्यादा अंतर नहीं है। यह बैंगन हैदराबाद, कासंगज समेत कई अन्य जगहों से आते हैं।

बरेली में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है सुर्खा और नीलम बैंगन
बैगनों की कई वैरायटी हैं। शादी आदि में तवे वाला बैंगन ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। रोजमर्रा में लोग सबसे ज्यादा नीलम और कचंन  बैंगन को पसंद करते हैं। इसकी डिमांड ज्यादा रहती है। इनके रेटों में भी कोई खास अंतर नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: सगे भाई ने बहन को उतारा मौत के घाट, घर में ही शव किया दफन...फिर ऊपर से करा दिया फर्श