हल्द्वानी: गड़बड़झाला - 65 साल की महिला को मतदाता सूची में दिखाया 125 वर्ष का पुरुष

हल्द्वानी: गड़बड़झाला - 65 साल की महिला को मतदाता सूची में दिखाया 125 वर्ष का पुरुष

हल्द्वानी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में शतकवीर मतदाताओं में गड़बड़झाला सामने आया है। जहां 65 वर्ष की महिला को 125 वर्ष का पुरुष दर्शा दिया है। बाकायदा यह सूचना प्रशासन की ओर से साझा भी की गई।  जब अमृत विचार की टीम शतकवीर मतदाताओं से अनुभव जानने पहुंची तो इस गड़बड़झाले का खुलासा हुआ।

हैरानी की बात है कि सूची में उनको पुरूष दिखाया गया है। जब इस विषय में संबंधित बीएलओ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यशोदा की उम्र व अन्य जानकारी में संशोधन करने के लिए फॉर्म 8 भरा गया, लेकिन इसके बाद भी संशोधन नहीं हो पाया।

इसी तरह हल्द्वानी के एक अन्य व्यक्ति की वास्तविक उम्र 70 साल है, लेकिन अधिकारिक जानकारी में व्यक्ति की उम्र 90 साल दर्ज है। वहीं, निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के अनुसार आचार संहिता के बाद मतदाता से जुड़ी जानकारी में संशोधन नहीं होता, लेकिन जानकारी के अभाव में बीएलओ मतदाताओं से फॉर्म भरवा रहे हैं। 

निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि 100 साल से अधिक उम्र के कई मतदाताओं के सूची में नाम दर्ज हैं। अब बीएलओ घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं की जानकारी जुटाएंगे जिसके बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी फिंचाराम चौहान का कहना है कि कभी-कभी त्रुटियां हो जाती हैं, इसमें सुधार किया जाएगा। 

8 व 9 अप्रैल को मतदान करेंगे दिव्यांग व बुजुर्ग
दिव्यांगों व बुजुर्गों को घर में मतदान करने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए 8 व 9 अप्रैल को पोलिंग पार्टियां घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं से मतदान कराएंगे। जिले में वर्तमान लोकसभा चुनाव के लिए 51 दिव्यांगों व 125 बुजुर्ग मतदाताओं ने आवेदन किया है। बीएलओ गिरीश तिवारी ने बताया कि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए फार्म 20 जारी कर दिया है जिससे इस श्रेणी के लोग घर से मतदान करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन नहीं करने वाले लोगों को अनुपस्थित माना जाएगा। 

यशोदा रावत की उम्र व लिंग संबंधित जानकारी त्रुटिवश गलत दर्ज हुई है। इसमें संशोधन करने के लिए उनका फॉर्म 8 भरा गया, लेकिन इसके बाद भी संशोधन नहीं हो पाया।
-सावित्री अधिकारी, बीएलओ