बाराबंकी: डिजिटल होगा लोस. चुनाव, एप बनेगा माध्यम, कौन है प्रत्याशी, कहां करें मतदान, नतीजों तक की मिलेगी जानकारी

बाराबंकी: डिजिटल होगा लोस. चुनाव, एप बनेगा माध्यम, कौन है प्रत्याशी, कहां करें मतदान, नतीजों तक की मिलेगी जानकारी

श्रीनिवास त्रिपाठी, बाराबंकी, अमृत विचार। निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे में मतदाताओं के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। चुनाव संबंधी किसी भी जानकारी जैसे घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाना हो या फिर मतदान केंद्र से लेकर प्रत्याशियों की जानकारी हासिल करनी हो। घर बैठे एप के माध्यम से ली जा सकती है। किसी भी सरकारी कार्यालय के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जागरुकता के लिए अमृत विचार बारीकी से इसकी जानकारी साझा कर रहा है।

सी विजिल एप : इस पर सीधी हाेगी शिकायत

आचार संहिता उल्लंघन पर नजर रखना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती होती है। सी विजिल एप के माध्यम से लोग चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन और गैरकानूनी गतिविधियों के बारे में आयोग को सीधे शिकायत भेज सकते हैं। उल्लंघन संबंधित वीडियो और फोटो भी अपलोड किए जा सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें आपको लोकेशन भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आयोग का यह ''एप'' खुद ही उस जगह की पहचान कर लेगा। इससे कोई भी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत बिना कहीं जाए की जा सकती है।

वोटर हेल्पलाइन : पोलिंग स्टेशन तक की मिलेगी जानकारी 

वोटर हेल्पलाइन एप पर चुनाव आयोग की ओर से मतदाता के लिए उपलब्ध सभी सेवाएं मिलती हैं। आप मतदाता सूची में नाम देखने से लेकर पोलिंग स्टेशन तक की जानकारी ले सकते हैं। अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है या किसी कारण कट गया है तो इस एप से मतदाता सूची में फार्म-6 के जरिये नाम जोड़ने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

केवाईसी (नो योर कैंडिडेट) : मिलेगी उम्मीदवारों की पूरी जानकारी

अभी आप जिस संसदीय क्षेत्र के मतदाता हैं वहां के उम्मीदवारों की जानकारी लेने के लिए आपके पास कोई आसान साधन नहीं था। अब चुनाव आयोग ने केवाईसी एप तैयार किया है। इसमें चुनाव लड़ रहे सभी वैध उम्मीदवारों के नाम, उनका संसदीय क्षेत्र, उनके ऊपर दर्ज आपराधिक मामले, उनकी आय व संपत्ति की जानकारी भी देख सकते हैं।

वोटर टर्न आउट 

चुनाव आयोग ने मतदाता सूची के साथ वोटों की गिनती व चुनाव नतीजों की जानकारी के लिए यह वोटर टर्न आउट एप बनाया है। इसमें देश की हर लोकसभा सीट के नतीजों की जानकारी घर बैठे मिलेगी।

सुविधा-कैंडिडेट

राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को अब किसी चुनावी कार्यक्रम की मंजूरी के लिए चुनाव अधिकारियों के यहां जाने की जरूरत नहीं होगी। वह इस सुविधा-कैंडिडेट एप के जरिए ही आवेदन करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'होली आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नया उत्साह लेकर आए', PM मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं

ताजा समाचार

लोकसभा चुनाव 2024: राजनाथ सिंह का ऐतिहासिक निकला नामांकन कारवां, शंखों के ध्वनि के बीच पूरा माहौल भगवामय, हजारों के भीड़ से पटी सड़के 
Smartphone की बैटरी समय से पहले हो जाती है खत्म? अपनाएं ये खास ट्रिक
अमेरिका का एल चापो बना 'हल्द्वानी का बनमीत'... सबसे अमीर ड्रग डीलर था चापो
Banda: इच्छा, पुष्पा, नैन्सी और अहमद ने दिखाया प्रतिभा का दम, राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा की उत्तीर्ण
माहिरा खान ने की अरिजीत सिंह की तारीफ, सिंगर ने स्टेज से भरी महफिल में मांगी माफी...जानिए क्यों?
Banda: SP हाईकमान ने लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों के नामों का किया ऐलान...जिले के तीन दिग्गज शामिल