सीतापुर: शत्रु संपत्तियों पर अवैध कब्जा कर हो रहा व्यवसायिक कार्य, प्रशासन की लापरवाही के चलते कब्जेदार की मौज 

सीतापुर: शत्रु संपत्तियों पर अवैध कब्जा कर हो रहा व्यवसायिक कार्य, प्रशासन की लापरवाही के चलते कब्जेदार की मौज 

सीतापुर,अमृत विचार। महमूदाबाद विकासखंड इलाके में शत्रु संपत्तियों का लेखा-जोखा रखने से लेकर उसकी निगरानी तक में तहसील प्रशासन विफल साबित हो रहा है। तहसील प्रशासन की इसी शिथिल कार्यप्रणाली के चलते ही अवैध कब्जे में फंसी शत्रु संपत्तियों पर अतिक्रमण के साथ ही खेती किसानी का कार्य भी बेखौफ तरीके से चल रहा है।

बताते चले कि तहसील क्षेत्र के वार्ड शहजानी में करीब डेढ़ साल पूर्व शत्रु संपत्ति पर मकान बना लेने की शिकायत पर ढहाने की कार्रवाई भी हुई थी। तहसील क्षेत्र में आने वाली बरदही बाज़ार, लखपेड़ा बाग समेत तहसील क्षेत्र के विभिन्न जगहों में तमाम भू संपत्ति व खाली ज़मीन शत्रु संपत्तियों में दर्ज है।

उनकी देखभाल व निगरानी में बढ़ती जा रही उदासीनता व उपेक्षा के चलते गांव क्षेत्र की इन कृषि योग्य जमीनों पर कब्जा कर लोगों ने अवैध अतिक्रमण के साथ ही खेती किसानी करना भी शुरू कर दिया है। लखपेड़ा बाग और नगर की बरदाही बाज़ार जो कि अभिलेखों में दर्ज शत्रु संपत्ति है। इस पर काफी अतिक्रमण है। हैरत कि बात तो यह है कि बेखौफ लोग यहां मवेशियों की ख़रीद फिरोक्त करते हैं।

ऐसे कई अन्य स्थानों पर खाली पड़ी शत्रु संपत्ति की जमीन पर भी बीते कई सालों से खेती की जा रही है। जबकि शहजानी मोहल्ले में खाली जमीनों पर कब्जे के बाद इनकी प्लाटिंग कर मोटी कीमत पर बेचने का धंधा भी तेजी से पनप रहा है।

हालांकि कुछ माह पूर्व तत्कालीन SDM महमूदाबाद मिथिलेश त्रिपाठी ने बताया था कि शत्रु संपत्ति में दर्ज भू संपत्तियों व जमीनों का सर्वे कार्य चल रहा है। इसके पूरा होते ही विस्तृत जानकारी के साथ ही अवैध कबजेदारों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई तय होगी।

 

यह भी पढ़े : राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर सड़कों पर निकले समर्थक, रथ पर सवार राजनाथ का हो रहा स्वागत

ताजा समाचार

इस वोट बैंक से बदलेगा यहां का चुनावी समीकरण, तीनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों की काफी दिलचस्प हुई लड़ाई 
Lok Sabha Chunav 2024: बांदा में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती बोली- प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ पूंजीपतियों को मालामाल कर रहे, गरीबों की फिक्र नहीं
कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग, 6,600 से अधिक निवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया
झांसी: दुकानों में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर राख  
बरेली: नगर निगम वाहन चालक कर्मचारी संघ ने अपनी समस्याओं को लेकर नगर आयुक्त को सौंपा ज्ञापन
Kanpur Crime: रिश्ते में लगने वाले भाई ने किशोरी को बनाया हवस का शिकार, पीड़िता ने अपने पिता की भूमिका पर उठाए सवाल