महाराष्ट्र के इन प्रमुख हिल स्टेशन की करें सैर, आप देख पाएंगे प्रकृति के खूबसूरत नजारे

महाराष्ट्र के इन प्रमुख हिल स्टेशन की करें सैर, आप देख पाएंगे प्रकृति के खूबसूरत नजारे

वैसे तो महाराष्ट्र एक ट्रैवल डेस्टिनेशन्स के तौर पर भी जाना जाता है। धार्मिक दृष्टि से बात करें तो शिरडी साईं बाबा मंदिर सिद्धिविनायक नांदेड़ का गुरुद्वारा, शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

वहीं नासिक के पास भी कई हिल स्टेशन हैं जहां आप जा सकते हैं। यकीन मानिए अगर आप यहां प्रकृति की गोद में आते हैं तो आप बार-बार आना चाहेंगें चलिए जानते हैं उन हिल स्टेशन के बारे में...  

महाबलेश्वर
महाबलेश्वर जो कि प्रकृति की गोद में बसा है। पुणे से महाबलेश्वर करीब 120 किलोमीटर और मुंबई से 285 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भव्य चोटियां और आसपास के जंगलों के साथ मैदानी इलाकों के खूबसूरत नजारे इसे और भी खूबसूरत बना देते हैं।

लोनावला
लोनावला जो कि अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए जाना जाता है। कई हिंदी फिल्मों में आपने लोनावला के कुछ दृश्य भी देखे होंगे। लोनावला में कार्ला गुफाएं मौजूद हैं। यहां के अद्भुत नजारे और अनुभव आपको रोमांच से भर देंगे। रास्ते में पड़ने वाला टाइगर पॉइंट, कोरिगाड किला भुशी बांध और कोंडाना की गुफाएं भी हैं जहां आप जा सकते हैं। यहां के अद्भुत नज़ारे आपको यहां बार-बार बुलाएंगे।

जवाहर
जवाहर भी घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए बेहतरीन जगह है। यहां के वाटर फॉल और हरी-भरी पहाड़ियां इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं। साथ ही सनसेट पॉइंट, खड़खड़ डैम और कलमन देवी झरना भी आप यहां देख सकते हैं।

कोरोली
कोरोली हिल स्टेशन नासिक से 150 किलोमीटर की दूरी पर है। शांत वातावरण और खूबसूरत नज़ारे कोरोली की पहचान हैं। इसलिए आपको एक बार कोरोली का सफर ज़रूर प्लान करना चाहिए।

भंडारदरा
भंडारदरा नासिक से 72 किलोमीटर दूर है । यहां आप अम्ब्रेला फॉल्स, रंधा वॉटरफॉल, आर्थर लेक, रतनवाड़ी गांव, अगस्त्य ऋषि आश्रम और विल्सन डैम भी जा सकते हैं।

इगतपुरी
नासिक से 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इगतपुरी महाराष्ट्र की खूबसूरत जगहों में गिना जाता है। घने जंगल, पश्चिमी घाट और पुराने किलों से इगतपुरी घिरा है। यहां आप विपश्यना केंद्र, ऊंट घाटी, कलसुबाई चोटी और भाटसा नदी के तट का नजारा देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अब आप कर सकेंगे एक साथ 2 तीर्थ स्थलों के दर्शन, IRCTC दे रहा है आपको ये मौका