शाहजहांपुर: अब नरौठा में दिखी तेंदुआ की चहलकदमी, आस-पास के गांव में फैली दहशत

शाहजहांपुर: अब नरौठा में दिखी तेंदुआ की चहलकदमी, आस-पास के गांव में फैली दहशत

फोटो- ग्रामीणों से सतर्कता बरतने की अपील करते रेंजर मनोज श्रीवास्तव।

खुटार, अमृत विचार: क्षेत्र के गांव सीतापुर में दो तेंदुआ के देखे जाने के बाद अब रविवार रात को गांव नरौठा हंसराम में चहलकदमी देखी गई है। तेंदुआ रात में गुर्रा रहा था। आबादी के बीच तेंदुआ के रहने से लोग दहशत में है। उधर, डीएफओ ने गठित की टीमें निगरानी कर रही हैं। साथ ही लोगों को सतर्कता बरतने की अपील भी की है। दो तेंदुआ के चलते आसपड़ोस गांव में दहशत फैली है, लेकिन तेंदुआ को जंगल की ओर खदेड़ा नहीं गया है।

22 फरवरी को तेंदुआ ने गांव नरौठा देवीदास निवासी दीपक पर हमला कर घायल कर दिया था और रात को सीतापुर के रहने वाले अंकुल वर्मा पर हमला कर दिया था। तेंदुआ ने दो छुट्टा पशुओं को निवाला बनाया है। ग्रामीणों ने बताया कि तेंदुआ गन्ने में छिपा बैठा है। रात को गन्ने से बाहर निकलकर पशुओं पर हमला कर निवाला बना रहा है, इससे लोग दहशत में है।

अब सीतापुर से एक किमी दूर गांव नरौठा हंसराम में तेंदुआ देखा गया है। ग्रामीणों ने कहा कि रविवार रात को तेंदुआ के गरजने की आवाज सुनाई दे रही थी। आबादी के नजदीक आने से लोग जगते रहे। इससे रात को घर के बाहर अकेले जाने से खतरा रहता है। उधर, गांव सीतापुर में सोमवार को डिप्टी रेंजर विकास प्रताप सिंह, वन दरोगा डोरीलाल, शिशुपाल सागर, अशोक वाजपेई ने गांव सीतापुर, लुकटाह, कढ़ैया, सिंहपुर, सहारू में खेतों की ओर काबिंग की। इसके साथ ही लोगों को जागरूक किया है। इधर, रेंजर मनोज श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ गश्त कर रहे और लोगों को सतर्कता बरतने की अपील भी कर रहे है।

रेंजर बोले- समूह बनाकर खेतों पर जाएं
रेंजर मनोज श्रीवास्तव ने जंगली जानवरों से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया है। इसके अलावा गांव सीतापुर में शाहजहांपुर और खुटार वन विभाग टीम निगरानी कर रही हैं। रेंजर मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि किसान खेतों के ओर जाने के दौरान एक समूह बनाकर जाएं। हो सके तो शोर करते रहें। अगर झाड़ियों और गन्ने में जंगली जानवर बैठा होगा तो भाग जाएगा। साथ ही पीपा, मोबाइल और बाजे की तेज ध्वनि बजाते रहें। रेंजर ने बताया कि अगर किसी तरह का जंगली जानवर दिखे तो इसकी सूचना दें। जिससे खदेड़ा जा सके। जबकि टीमें लगातार निगरानी कर रही है।

लगातार कांबिंग की जा रही है और ग्रामीणों से सतर्कता बरतने की अपील भी की जा रही है। नरौठा में तेंदुआ होने की किसी के द्वारा कोई सूचना नहीं मिली है, फिर भी वन कर्मियों को मौके पर भेज कर दिखवाया जाएगा---मनोज श्रीवास्तव, रेंजर खुटार।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: डब्ल्यूटीओ के विरोध में किसानों ने किया प्रदर्शन, हरियाणा के सीएम का फूंका पुतला