Budaun News: जिले में स्थापित होंगी 134 इकाईयां, 3862 करोड़ का होगा निवेश

Budaun News: जिले में स्थापित होंगी 134 इकाईयां, 3862 करोड़ का होगा निवेश

बदायूं, अमृत विचार। जिले में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी 4.0) के माध्यम से तीन हजार करोड़ से अधिक निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ होगा। वहीं 134 इकाईयां स्थापित होंगी। इनमें से 42 इकाईयों के स्थापित होने का रास्ता साफ हो गया है। उद्योग निवेश होने के बाद जिले के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। योजना को धरातल पर उतारने को लेकर सोमवार के लिए कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम डाइट स्थित ऑडिटोरियम में संपन्न कराया जाएगा। जिसकी तैयारियां रविवार को जारी रहीं। 

औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को लेकर हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन डाइट स्थित ऑडिटोरियम होगा। जिसके लिए उद्यमिता विकास विभाग के अधिकारी तैयारियों में पूरे दिन जुटे रहे। उनके द्वारा अन्य विभागों का भी  सहयोग लिया गया। कार्यक्रम में जिले के अंदर निवेश करने वाले 32 उद्यमियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। साथ ही लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में जिले बड़े 10 निवेशकों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। 

जिले स्तर आयोजित कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी रहेगी। लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम का लाइव प्रसारण डाइट स्थित ऑडिटोरियम में दिखाया जाएग। मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित होने के साथ ही  प्रत्येक विधानसभा के एक-एक ब्लॉक पर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी  लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। यह कार्यक्रम बिसौली, अंबियापुर, सहसवान, दातागंज और कादरचौक ब्लॉक स्तर पर होंगे। जिसमें जनप्रतिनियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी रहेगी।  

उद्योग स्थापित होने से 3,136 को मिलेगा रोजगार
उपायुक्त उद्योग ने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 हेतु जनपद में 1900 करोड का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके सापेक्ष 134 इकाईयों द्वारा 3862.00 करोड के एमओयू हस्ताक्षरित हुए। जिसमें 42 इकाई जिनकी धनराशि 1328.35  करोड़ के एमओयू जीबीसी के लिए तैयार है।  बताया कि  ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 32 उद्यमी स्थानीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। शेष 10 लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। जो रवाना हो चुके हैं। बताया कि उद्योग स्थापित होने से जिले के करीब 3,136 युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

दस बड़े उद्यमी करेंगे 1203.18 करोड़ का निवेश
जिले में दस बड़े उद्यमियों द्वारा निवेश किया जाएगा। उनके द्वारा 1203.18 करोड़ की इकाईयां स्थापित की  जाएंगी। जिससे 930 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 

नोडल अधिकारी हुए नामित
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम ब्लॉक स्तर पर भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन द्वारा अधिकारियों को नोडल नामित किया है। ब्लॉक कादरचौक में बीडीओ नितिन कुमार, सहसवान में बीडीओ विजय कुमार,अंबियापुर में बीडीओ प्रवीन कुमार, जिला मुख्यालय उद्योग उपायुक्त अशोक कुमार और कादरचौक और दातागंज में होने वाले कार्यक्रम में वहां के बीडीओ  सर्वज्ञ अग्रवाल और सचिन कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। 

कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। फाइनल रिपोर्ट को चेक करने के बाद उद्यमियों की संख्या का आकलन किया गया है। अभी फिलहाल जिसमें 42 इकाई जिनकी धनराशि 1328.35  करोड़ के एमओयू जीबीसी के लिए तैयार है। इनमें से दस लखनऊ में और 32 उद्यमी जिले स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।-अशोक कुमार, उद्योग उपायुक्त

ये भी पढे़ं- बदायूं: जहरीला पदार्थ खिलाकर लूट करने वाले दो गिरफ्तार, पुलिस ने लगाई गैंगस्टर... अब एक की तलाश

 

ताजा समाचार

कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : पहले दिन तीन कांग्रेस नेताओं ने खरीदे पर्चे, 2022 में कांग्रेस के टिकट पर लड़ चुकी दरक्शा खान भी शामिल 
Jharkhand Assembly Elections 2024: आजसू को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा 
महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे का दावा- हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन
उन्नाव में साइबर ठगों के हौसले बुलंद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन लोगों से ठगे 8-8 लाख
PAK vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रन से हराया, स्पिनर नोमान अली-साजिद खान ने लिए सभी 20 विकेट
Bareilly News | बरेली में Nihal Singh Murder में SSP Anurag Arya ने4 आरोपियों पर रखा 10-10 हजार ईनाम