Budaun News: अब सामूहिक विवाह के आवेदन के समय देने होंगे गवाहों के नाम, समाज कल्याण विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Budaun News: अब सामूहिक विवाह के आवेदन के समय देने होंगे गवाहों के नाम, समाज कल्याण विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बदायूं, अमृत विचार। बलिया कांड के बाद समाज कल्याण विभाग सामूहिक विवाह योजना में हर स्तर पर सावधानी बरत रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों के साथ अब चार गवाहों के नाम भी जोड़े जाएंगे। वहीं सत्यापन के दौरान अपात्र मिलने पर आवेदक के साथ ही गवाहों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।  

प्रदेश सरकार गरीब बेटियों के हाथ पीले करने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चला रही है। योजना के तहत आर्थिक रूप से असहाय और गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराई जाती है। इसमें वधु के खाते में 35 हजार भेजने के साथ दस हजार रुपये का उपहार उसे दिया जाता है। इसके अलावा शादी समारोह पर 10 हजार खर्च होता है। 

योजना पर समाज कल्याण विभाग कुल 51 हजार रुपये का लाभ देता है। प्रदेश के जिला बलिया में सामूहिक विवाह योजना में गड़बड़ी हुई थी। जिसका प्रभाव समस्त जिलों में देखा जा सकता है। बलिया कांड की आंच जिले में भी पहुंच चुकी है। योजना में आगे किसी प्रकार की धांधली से बचने के लिए कई नियम लागू किए गए जा रहे हैं। लाभार्थी के आवेदन के समय गांव के ही चार गवाहों का नाम भी लिखा जाएगा। उनका मोबाइल नंबर और ग्राम प्रधान का नंबर भी आवेदन संग दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा पूर्व की तरह सचिव, ब्लॉक स्तर पर सत्यापन पहले की तरह ही किया जाएगा। 

बलिया कांड की वजह से शासन कड़े कदम उठा रहा है। सामूहिक विवाह में ऑनलाइन आवेदनों का भौतिक सत्यापन पहले की तरह ही किया जाएगा। लेकिन अब लाभार्थी के आवेदन संग चार गवाहों के नाम भी अंकित किए जाएंगे। जिससे सत्यापन में अगर आवेदक अपात्र पाया जाता है तो गवाहों से भी पूछताछ की जाएगी। वे भी कार्रवाई की जद में रहेंगे।-राम जनम, समाज कल्याण अधिकारी 

24 और 29 फरवरी को होंगे सामूहिक विवाह कार्यक्रम 
समाज कल्याण विभाग अधिकारी राम जनम ने बताया कि प्रथम चरण में 382 जोड़ों की शादी कराई जा चुकी है। अब दूसरे और चौथे चरण की तैयारी चल रही है। अभी तक 879 आवेदन विभाग को ऑनलाइन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदनों का कई स्तर पर सत्यापन कराया जा रहा है। सत्यापन के दौरान जितने भी लाभार्थी पात्र पाए जाएंगे। उनकी शादी 24 फरवरी को कराई जाएगी। शेष की  शादियां 29 फरवरी को होंगीं। अभी सभी नगर निकायों के साथ-साथ ब्लॉकों से आवेदन मांगे गए हैं। कार्यक्रम की सफलता को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

ये भी पढे़ं- बदायूं: तमंचा लेकर फसल की कर रहा था रखवाली, अचानक चली गोली तो गई जान...जानिए मामला

 

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें