Kanpur: 26 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे स्टेशन और रिंग रोड का शिलान्यास; शहर को मिलेगी जाम की समस्या से मुक्ति...

Kanpur: 26 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे स्टेशन और रिंग रोड का शिलान्यास; शहर को मिलेगी जाम की समस्या से मुक्ति...

कानपुर, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को वर्चुअल प्रोग्राम में विभिन्न कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री जीटी रोड और उन्नाव-लालगंज हाईवे का लोकार्पण करेंगे इसके साथ ही रिंग रोड और अमृत भारत स्टेशन योजना के कार्यों का शिलान्यास भी करेंगे। कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड लगभग बनकर तैयार हो गया है। सिर्फ मंधना के पास फ्लाईओवर का काम बाकी है जो जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। 

अमृतभारत योजना के तहत बनाए जा रहे अनवरगंज और गोविंदपुरी समेत 10 स्टेशनों का शिलान्यास भी वे करेंगे। कार्यक्रम की तारीख निर्धारित हो जाने के बाद सरकारी अमला तैयारियों में जुट गया हैं। रेलवे अधिकारी भी कार्यों को लेकर सतर्क हो गए हैं। रेलवे में अनवरगंज स्टेशन और गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन में व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। 

शिलान्यास में प्रयागराज मंडल के 10 अमृत भारत रेलवे स्टेशन और 62 आरओबी व आरयूबी शामिल हैं। शहर के पनकी धाम स्टेशन का शिलान्यास बाद में किया जाएगा। इसकी वजह स्टेशन में अभी कई कार्य प्रस्तावित होना है। कार्यक्रम फाइनल होने के बाद डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह व सहायक वाणिज्य प्रबंधक संतोष कुमार लिपाठी समेत रेलवे अधिकारियों की मॉनीटरिंग में कार्यक्रम की तैयारियां तेज हो गई हैं। 

कानपुर- लखनऊ हाईवे पर उन्नाव से शुरू होकर लालगंज जाने वाले हाईवे को चार लेन बनाया गया है। इस हाईवे का लोकार्पण किया जाना है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी तरह जीटी रोड का लोकार्पण भी उन्हें ही करना है। 93 किलोमीटर लंबी आउटर रिंग रोड का काम मंधना से सचेंडी के बीच चल रहा है। 10 हजार करोड़ की लागत से बनाई जा रही रिंग रोड के बन जाने से शहर में यातायात जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। 

इस रिंग रोड का कुछ हिस्सा प्लास्टिक कचरे से भी बनाया जाएगा। छह लेन रिंग रोड का स्ट्रक्चर आठ लेन का होगा ताकि भविष्य में इसका विस्तार भी किया जा सके। इस परियोजना के आसपास औद्योगिक टाउनशिप भी बसाई जाएगी। इसके लिए केडीए, उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: शादी समारोह के दौरान गेस्ट हाउस लगी आग, दमकल ने पाया काबू... लोगों को बचाने गई भीड़ पर लगा लूट का आरोप...