बदायूंः यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों को मिलेंगे क्यूआर कोड वाले परिचय पत्र, करीब दो की लगेगी ड्यूटी

बदायूंः यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों को मिलेंगे क्यूआर कोड वाले परिचय पत्र, करीब दो की लगेगी ड्यूटी

बदायूं,अमृत विचार: यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। ऐसे में व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी हैं। परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को परिचय पत्र दिए जाएंगे। पहली बार कक्ष निरीक्षकों को क्यूआर कोड मुद्रित परिचय पत्र दिया जाएंगे। परिचय पत्र परिषद के पोर्टल पर अपलोड हो गए हैं।

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ  महेंद्र देव ने डीआईओएस को निर्देश जारी किए हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विभाग के पोर्टल पर क्यूआर कोड वाले परिचय पत्र अपलोड कर दिए गए हैं। संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य परिषद के पोर्टल से कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र डाउनलोड करेंगे। परिचय पत्र दो प्रति में प्रिंट होकर निकलेंगे। परिचय पत्र पर कार्यरत शिक्षकों के अंकित विवरण व फोटो लगा है।

जिसे विद्यालय अभिलेख से मिलाकर प्रमाणित किया जाएगा। परिचय पत्र पर शिक्षक द्वारा किए गए हस्ताक्षर होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से प्राप्त परिचय पत्र में से एक प्रति प्रतिहस्ताक्षरित कर संबंधित प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराई जाएगी। और दूसरी प्रति अपने कार्यालय में सुरक्षित रखेंगे।

जिन शिक्षकों के कोड युक्त मुद्रित परिचय पत्र पोर्टल से प्राप्त नहीं हुए हैं, प्रधानाचार्य विद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध सादे परिचय पत्र को डाउनलोड कर उन शिक्षकों के विवरण का मिलान कर जिला विद्यालय निरीक्षक से प्रति हस्ताक्षरित कराकर दे सकते हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी परिचय पत्र का विवरण उनके कार्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा।

आवश्यकता पड़ने पर जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध कराया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे की किसी भी दशा में किसी भी कक्ष निरीक्षक को त्रुटिपूर्ण या विसंगति पूर्ण परिचय पत्र निर्गत न होने पाए।

कक्ष निरीक्षकों को निर्गत परिचय पत्र के संबंध में यदि कोई संदेह होता है तो विभागीय अधिकारी मोबाइल में उपलब्ध क्यूआर कोड स्कैनर के माध्यम से जांच कर सकते हैं। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग से लिए गए कक्ष निरीक्षकों को पोर्टल पर उपलब्ध सादे परिचय पत्र एवं नियुक्त किए जाने वाले परीक्षा केंद्रों की सूची डीआईओएस को उपलब्ध कराएंगे ।

कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र परिषद की वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं। इनका प्रिंट निकाला जा रहा है। कितने शिक्षकों की  ड्यूटी लगेगी। परिचय पत्र डाउनलोड होने के बाद ही पता चलेगा। बेसिक के शिक्षक कितने शामिल हैं। इसकी भी जानकारी परिचय पत्र डाउनलोड होने के बाद ही पता चलेगा। करीब दो हजार के आस-पास कक्ष निरीक्षक लगाए जाने हैं।- डॉ प्रवेश कुमार, डीआईओएस

ये भी पढ़ें - बदायूंः यूपी बोर्ड परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक को मिला प्रशिक्षण, डीएम ने दिए निर्देश