बरेली: सुबह से बढ़ीं धड़कनें... शाम तक सहमा रहा शहर, पूरे जिले से पहुंचे लोग, भीड़ ने लगाए मोदी-योगी मुर्दाबाद के नारे

बरेली: सुबह से बढ़ीं धड़कनें... शाम तक सहमा रहा शहर, पूरे जिले से पहुंचे लोग, भीड़ ने लगाए मोदी-योगी मुर्दाबाद के नारे

बरेली, अमृत विचार : पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने आईएमसी प्रमुख के जेल भरो के एलान के मद्देनजर एक दिन पहले ही कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जाने का दावा किया था लेकिन शुक्रवार को इसका कहीं असर नहीं नजर आया। शहर में सुबह से ही तनाव का माहौल था। मौलाना की अपील पर गिरफ्तारी देने के लिए हजारों की भीड़ इकट्ठी हुई तो धड़कनें और बढ़ गईं।

करोलान मस्जिद के आसपास की गई बैरिकेडिंग भीड़ ने तहस-नहस की तो एक बार हालात बेकाबू होते हुए लगे लेकिन गनीमत रही कि माहौल बिगड़ा नहीं। भीड़ ने इस बीच मोदी-योगी के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। शाम तक शहर दहशत के साये में रहा। इस बीच अफवाहें भी फैलती रहीं।

पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने धारा 144 लागू होने का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया था कि मौलाना तौकीर रजा की ओर से घोषित जेल भरो आंदोलन नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए दिनभर तैयारियां भी की गई थीं।

इस्लामिया ग्राउंड की ओर जाने वाले रास्तों के अलग-अलग 31 प्वाइंट पर बैरिकेडिंग कर सील कर दिया गया था, इसके अलावा छह एएसपी के साथ 14 सौ पुलिसकर्मियों की तैनाती का दावा किया गया था लेकिन यह इंतजाम भीड़ को नहीं रोक पाया। मौलाना तौकीर दोपहर 1:15 बजे आला हजरत मस्जिद पर नमाज पढ़ने पहुंचे तो पूरे शहर से भी लोग मस्जिद की तरफ बढ़ने लगे। नमाज के बाद मौलाना तौकीर गिरफ्तारी देने के लिए इस्लामिया कॉलेज की तरफ बढ़े, इस बीच एकाएक काफी ज्यादा भीड़ इकट्ठी हो गई।

देखते ही देखते भीड़ ने योगी-मोदी होश में आओ, योगी-मोदी मुर्दाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। पुलिस और प्रशासन के अफसर उन्हें समझाते रहे, लेकिन भीड़ लगातार नारेबाजी करती रही। इससे धीरे-धीरे माहौल में उत्तेजना बढ़ने लगी।

मौलाना तौकीर गिरफ्तारी देने के लिए मस्जिद से निकलकर गलियों में पहुंचे तो नारेबाजी करती भीड़ बेकाबू होने लगी। लोगों ने मस्जिद के आसपास की गई बैरिकेडिंग को तोड़कर इस्लामिया गेट की तरफ बढ़ने की कोशिश शुरू कर दी। पुलिस-प्रशासन के अफसर माइक पर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते रहे लेकिन उसका कोई असर नहीं पड़ा।

तीन घंटे तक तौकीर की पुलिस से आंखमिचौली: गिरफ्तारी देने इस्लामिया ग्राउंड की ओर निकले मौलाना तौकीर को पुलिस ने रोक दिया। जिसके बाद मौलाना तौकीर रजा गली बदल-बदल कर इस्लामिया की तरफ जाने की कोशिश करते रहे। करीब तीन घंटे तक मौलाना और पुलिस के बीच यह आंखमिचौली चलती रही।

पुलिस कभी इस गली तो कभी उस गली भागती रही। इस बीच एडीजी पीसी मीना और आईजी डॉ. राकेश सिंह भी एसपी सिटी कार्यालय पर मौजूद रहकर मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों से पल-पल की जानकारी लेते रहे।

मौलाना ने एसपी देहात से की तूतड़ाक: गिरफ्तारी देने जाते तौकीर रजा के पीछे सैकड़ों समर्थक भी थे। पुलिस ने उन्हें रोका तो धक्कामुक्की शुरू हो गई। समझाने के बाद भी मौलाना समर्थकों के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करते रहे। इस दौरान मौलाना और उनके सामने मौजूद एसपी देहात दिनेश चंद्र मिश्र से जमकर बदसलूकी और तूतड़ाक की। अंत में एसपी देहात को दूसरे अफसरों ने वहां से हटा दिया।

मौलाना तौकीर रजा को इस्लामिया कॉलेज की तरफ जाते समय पुलिस ने रोककर समर्थकों के साथ वापस लौटा दिया गया। शहर में पूरी तरह कानून-व्यवस्था कायम है। अगर कोई खुराफात करेगा तो उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा। - डॉ. राकेश सिंह, आईजी