Pilibhit News: लापरवाही... इमरजेंसी के बाहर सड़क पर प्रसव, नवजात की मौत

Pilibhit News: लापरवाही... इमरजेंसी के बाहर सड़क पर प्रसव, नवजात की मौत

फोटो- मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी के बाहर सड़क पर प्रसव करती महिला

पीलीभीत, अमृत विचार: प्रसव को पहुंची एक महिला को मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में भर्ती नहीं किया गया। जिसके बाद मजबूरन परिवार को इमरजेंसी के बाहर सड़क पर ही अन्य महिला तीमारदारों की मदद से प्रसव कराना पड़ा।

जिसमें नवजात की मौत हो गई। इसके बाद हल्ला मचा तो स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आनन-फानन में महिला को एमसीएच विंग में संचालित महिला अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। परिवार वालों ने गंभीर आरोप लगाए। इस पर जिम्मेदार एक दूसरे पर टालमटोल कर बचाव करते रहे।

बता दें कि बरेली जिले के थाना हाफिजगंज क्षेत्र के गांव पृथ्वीपुर निवासी कृष्णपाल दो दिन पहले अपनी पत्नी मुन्नी देवी और पुत्रवधू सुमन के साथ बहनोई पीलीभीत के गजरौला थाना क्षेत्र के गांव देवीपुरा निवासी पप्पू के यहां एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए आए थे।

जबकि बेटा अनिल कुमार उत्तराखंड के धारचूला में मजदूरी करने गया हुआ है। पुत्रवधू सुमन नौ माह की गर्भवती थी। बुधवार दोपहर करीब एक बजे सुमन को प्रसव पीड़ा हुई तो परिवार वाले ई-रिक्शा से उसे लेकर मेडिकल कॉलेज पहुंचे। ई-रिक्शा चालक ने इमरजेंसी के पास उतार दिया।

महिला प्रसव पीड़ा को लेकर तड़प रही थी। उसे इमरजेंसी के बाहर एक बेंच पर लिटा दिया। इमरजेंसी कक्ष में मौजूद डॉक्टर और स्टाफ ने महिला अस्पताल में ले जाने की बात कहकर टाल दिया। वहां तक पहुंचाने में भी कोई मदद नहीं की। न ही महिला अस्पताल के स्टाफ को मौके पर बुलाया।

नजदीक में ही पार्क में बैठी महिलाएं मदद को आगे आई और प्रसव कराया। मगर नवजात की मौत हो गई। इस घटना की सूचना पर करीब पंद्रह मिनट बाद महिला विंग के सीएमएस डॉ. राजेश कुमार स्टाफ के साथ मौके पर आ गए। आनन-फानन में प्रसूता को महिला अस्पताल में भर्ती किया। परिवार का कहना है कि अगर इमरजेंसी के स्टाफ ने मदद की होती तो शायद नवजात को बचाया जा सकता था।

इमरजेंसी के बाहर सड़क पर प्रसव होने के मामले में जानकारी मिलने पर एसीएमओ को मौके पर भेजा गया। प्रत्येक बिंदु पर जांच कराई जा रही है। जांच में कोई दोषी मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई कराएंगे। महिला की हालत ठीक है--- डॉ. आलोक कुमार सीएमओ।

यह भी पढ़ें- Pilibhit News: मुठभेड़ में पुलिस ने दबोचे चार अपराधी, एक के पैर में लगी गोली

ताजा समाचार

व्यापारियों की चेतावनी से बैकफुट पर आया पीडीए, नोटिस वापस लेने की तैयारी
सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: सरकार ने जारी की लंबित एरियर की अधिसूचना
लखीमपुर खीरी: दो युवकों से बाघ के पांच दांत व तीन नाखून बरामद, दोनों आरोपी गिरफ्तार, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम का मामला दर्ज
झारखंड चुनाव: भाजपा ने घोषित किए 66 उम्मीदवारों की लिस्ट, बाबूलाल मरांडी को मिला धनवार से टिकट
कानपुर में इंसानियत शर्मसार: दबंगों ने युवक को नंगा करके बेरहमी से पीटा, पैर पर थूक कर चटवाया, जानिए पूरा मामला
अदालत ने ड्रग तस्कर को सुनाई दस साल कठोर कारावास की सजा, एक लाख जुर्माना भी लगाया