Budget 2024: NSE के एमडी बोले- 'बाजार के लिए सकारात्मक बजट...उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा, युवाओं को मिलेगी नौकरी'...

एनएसई के एमडी व सीईओ आशीष चौहान ने बजट पर राय पेश की।

Budget 2024: NSE के एमडी बोले- 'बाजार के लिए सकारात्मक बजट...उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा, युवाओं को मिलेगी नौकरी'...

वित्त मंत्री की ओर से पेश किया गया बजट सकारात्मक बजट है। इस बजट में परिवहन रेल और हवाई यातायात को प्राथमिकता दी गई है। इंफ्रास्ट्रक्चर को बढाए जाने से उद्योग को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ावा मिलेगा।

कानपुर, अमृत विचार। वित्त मंत्री की ओर से पेश किया गया बजट सकारात्मक बजट है। इस बजट में परिवहन रेल और हवाई यातायात को प्राथमिकता दी गई है। इंफ्रास्ट्रक्चर को बढाए जाने से उद्योग को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ावा मिलेगा। बजट में सभी का खास ख्याल रखा गया है। खास तौर पर महिला स्वास्थ्य और युवाओं के लिए रोजगार का भी ध्यान रखा गया है।

यह कहना है एनएसई के एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान का। वह बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे अंतरिम बजट को 10 में से 10 नंबर देते हैं।
यह बजट नीतियों और कराधान पर निरंतरता सुनिश्चित करते हुए विकास, कल्याणवाद और राजकोषीय संयम पर केंद्रित है। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अधिक खर्च के माध्यम से क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना और परिणामस्वरूप रोजगार सृजन को सुविधाजनक बनाने की कोशिश जारी रखी गई है। इसके साथ ही, बजट गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए पर्याप्त प्रावधान करता है, जो समग्र आर्थिक विकास के लिए अच्छा संकेत है। 

यह कदम एक अनिश्चित दुनिया में अच्छी स्थिति में रहने की दिशा में महत्वपूर्ण है। वित्त वर्ष 23-24 के लिए संशोधित राजकोषीय घाटे 5.8 प्रतिशत में दरअसल बजट अनुमान से 10 बीपीएस का सुधार है। फिस्कल कंसोलिडेशन सबसे आगे है और केंद्र में बना हुआ है। 

वित्त वर्ष 24-25 के लिए राजकोषीय घाटा 5.1 प्रतिशत तक कम हो गया है, इससे उम्मीदों में सुधार हुआ है और वित्त वर्ष 25-26 तक 4.5 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने की प्रतिबद्धता नजर आती है।

पूंजीगत व्यय परिव्यय 16.9 प्रतिशत बढ़कर 11.11 लाख करोड़ रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जो सकल घरेलू उत्पाद का 3.4 प्रतिशत है। यह पिछले 26 वर्षों में सबसे अधिक है, जिसमें सड़क, परिवहन और रेलवे पर विशेष ध्यान दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अमेरिका व लंदन में बिकेगा बिठूर का जामुन; यूरोप में बिकेगी मूंगफली... निर्यातकों ने कमिश्नर के सामने रखा प्लान...