Phulpur by-election : उपचुनाव के लिए शुरु हुआ नामांकन, डीएम कोर्ट में पर्चा होगा दाखिल 

कक्ष में एक बार में सिर्फ चार लोगों की एंट्री 

Phulpur by-election : उपचुनाव के लिए शुरु हुआ नामांकन, डीएम कोर्ट में पर्चा होगा दाखिल 

प्रयागराज, अमृत विचार: जनपद की अहम और चर्चित माने जाने वाली फूलपुर विधान सभा और लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली है। शुक्रवार  18 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मतदान से पहले प्रत्याशियों के नामांकन पर कलेक्ट्रेट में डीएम कोर्ट में सुबह 11 बजे से तीन बजे जमा किया जाएगा। नामांकन की अंतिम 25 अक्टूबर तय की गयी है। नामांकन पत्र शुक्रवार को ही 11 बजे से तीन बजे तक खरीदा जा सकेगा। बताया गया है कि अवकाश के दिन नामांकन प्रक्रिया नही होगी।

इस बारे में निर्वाचन अधिकारी और एसडीएम फूलपुर दिग्विजय सिंह के मुताबिक नामांकन कक्ष में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के जो भी प्रत्याशी है उनके साथ प्रस्तावक के अतिरिक्त 2 अन्य व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा चार लोग ही प्रवेश कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि गैर मान्यता प्राप्त रजिस्टर्ड पार्टी व निर्दलीय उम्मीदवारों को 10 प्रस्तावक के साथ प्रवेश करना होगा। नामांकन प्रक्रिया को लेकर प्रशासन ने कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए है। नामांकन की प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराया जाएगा। कलेक्ट्रेट में नामांकन स्थल की तरफ पूरी तरह से बैरिकेटिंग कराया गया है। बैरिकेडिंग होने से बाहरी लोगों का प्रवेश बन होगा। बैरिकेडिंग के साथ भारी फोर्स भी लगाई गई है। नामांकन कक्ष में जाने और आने वाले लोगों की सघन तलाशी भी ली जायेगी। इसके बाद उन्हें अंदर प्रवेश मिल रहा है। 

चार लाख मतदाता चुनेंगे अपना प्रतिनिधि

फूलपुर विधानसभा में मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। यहां उपचुनाव में कुल 4,07, 366 मतदाता सूची में दर्ज हैं। जिसमें 2,23,560 पुरुष और 1,83,748 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके आलावा 58 थर्ड जेंडर भी मतदाता भी हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 215 मतदान स्थल और 435 हैं बनाए गये हैं। 18 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 25 अक्टूबर को नामांकन करने की अंतिम तिथि है। जबकि 28 अक्टूबर को दाखिल किये गये नामांकन पत्रों की जांच होगी। 30 अक्टूबर को दिन में तीन बजे तक आवेदक अपना नामांकन वापस ले सकते है। इसके साथ 13 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किये जाएगे। 23 नवंबर को सुबह 8 बजे से मुंडेरा सब्जी मंडी में वोटों की गिनती की जाएगी।

यह भी पढ़ें- अयोध्या में 29 दिसम्बर को होगा कुर्मी महाकुंभ : प्रेस क्लब में हुई कुर्मियों की बैठक में लिया गया निर्णय

ताजा समाचार

राज्यों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की तुच्छ याचिकाओं से तंग आ चुके हैं: उच्चतम न्यायालय
मुरादाबाद: खेत में फसल काट रही महिला पर तेंदुए ने किया हमला, साथी महिलाओं ने लाठी-डंडों से भगाकर बचाई जान
सत्येंद्र जैन को जमानत मिलने पर आप ने कहा - सत्यमेव जयते, बोले केजरीवाल... ‘‘उनका क्या दोष था?’’
वित्तीय अनियमितता मे हटाए गए टॉमसन कालेज के प्रबंधक, जांच में आरोपों की पुष्टि होने पर डीएम ने की कार्रवाई 
मुरादाबाद: रामपुर हाईवे पर कार सवार युवकों ने की महिला के अपहरण की कोशिश, शोर मचाने पर हुए फरार, रिपोर्ट दर्ज
अमरोहा: भवालपुर में दो पक्षों में पथराव, कई लोग हुए घायल, पुलिसकर्मियों को भी लगे पत्थर, 28 लोगों पर रिपोर्ट दर्ज