Fatehpur News: श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलेगी मदद; सपरिवार तीर्थ यात्रा पर सरकार देगी इतने रुपये.. जानें...

पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को सरकार आर्थिक सहायता देगी।

Fatehpur News: श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलेगी मदद; सपरिवार तीर्थ यात्रा पर सरकार देगी इतने रुपये.. जानें...

15 हजार रुपये से कम मासिक वेतन प्राप्त करने वाले पंजीकृत श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को सरकार आर्थिक सहायता देगी।

फतेहपुर, अमृत विचार। 15 हजार रुपये से कम मासिक वेतन प्राप्त करने वाले पंजीकृत श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। कारखाने के साथ ही वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों व दुकानों में काम करने वाले श्रमिकों के बेटे-बेटियों की पढ़ाई के लिए शासन द्वारा हाईस्कूल-इंटर से लेकर प्रावधिक शिक्षा में अलग-अलग मद में 15 हजार तक की सहायता प्रदान की जाएगी। 

इसके अलावा उनको सपरिवार तीर्थ यात्रा के लिए 12 हजार तक की सहायता भी शासन से मिलेगी। श्रमिकों की कल्याण के लिए शासन द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे वह अपने बेटे-बेटियों की सही ढंग से पढ़ाई करा सकें और इसके लिए धन की कमी न आए। श्रम विभाग द्वारा संचालित गणेश शंकर विद्यार्थी श्रमिक पुरस्कार योजना के तहत श्रमिकों के बेटे-बेटियों के हाईस्कूल, इंटर, स्नातक एवं परास्नातक में 60 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले बच्चों को पांच हजार रुपये वर्ष में एक बार दिए जाएंगे जबकि 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक पाने वाले बच्चों को सात हजार पांच सौ रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से सहायता प्रदान की जाएगी। 

इस योजना का लाभ अधिकतम दो बच्चों को ही स्वीकृत होगा। इसके अलावा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम श्रमिक प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बेटे-बेटियों के प्राविधिक शिक्षा में प्रवेश लेने पर सर्टिफिकेट कार्यक्रम के लिए सात हजार व डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए 10 हजार, एकमुश्त प्रति वर्ष के हिसाब से मिलेंगे जबकि डिग्री के लिए 15 हजार तक की सहायता प्रदान किए जाने की व्यवस्था की गई है। 

तीर्थयात्रा के लिए मिलेगी मदद

तीर्थयात्रा के लिए श्रवण कुमार श्रमिक परिवार तीर्थ योजना के तहत कारखाने में कार्यरत श्रमिक व उनके परिवार के लिए प्रति सदस्य के हिसाब से दो की सहायता मिलेगी। इसमें उनकी पत्नी, बच्चे एवं माता-पिता शामिल हैं। इस मद में 12 हजार तक की धनराशि प्राप्त होगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे श्रमिक पात्र होंगे जिनका मासिक वेतन 15 हजार से कम है।

मृत्यु पर एक लाख की सहायता

पंजीकृत श्रमिकों के हित में जन्म से लेकर मृत्यु तक कई योजनाओं के प्राविधान है। यदि किसी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उनके आश्रितों को एक लाख तक की धनराशि प्रदान की जाएगी। साथ ही अंत्येष्टि के लिए भी 10 हजार की सहायता प्रदान किए जाने की व्यवस्था की गई है।

पंजीकृत श्रम उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसकी हार्ड कॉपी कार्यालय में जमा की जा सकती है। योजनाओं से संबंधित विस्तार से जानकारी कार्यालय में प्राप्त की जा सकती हैं।- सुमित कुमार, सहायक श्रमायुक्त

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सपा ने जारी की 16 प्रत्याशियों की लिस्ट, पूर्व मंत्री शिवशंकर सिंह पटेल बांदा से प्रत्याशी घोषित...